अचानक शरीर दिखें ऐसे लक्षण, तो हो जाइए सावधान, शुगर के है संकेत, जानें कैसे करें पहचान

रायपुर। Health Tips  आज कल ज्यादातर लोग डायबिटीज का शिकार हैं। यह एक स्थायी रोग है यानी ऐसी बीमारी जो लम्बे समय तक रहे और पूरी तरीके से ठीक होने मे मुश्किल हो। जब शरीर मे पैंक्रियाज, इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता या शरीर इंसुलिन का उपयोग पूरी तरीके से नहीं करता तब खून में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ने लगती है, जो की डायबिटीज का मुख्य कारण बनता है। इस बीमारी के शुरूआत में शरीर में कई ऐसे परिवर्तन होते हैं जिसे ज्यादातर लोग इग्नोर कर देते हैं। इसी के बाद में लाखो रुपये खर्च करने पद जाता हैं। हम आपको इन्ही लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read More : health Tips : दांत और जोड़ो के दर्द से है परेशान, तो इस घरेलू नुस्खे का करें इस्तमाल, पलभर में मिलेगी राहत

मस्से

मस्से को स्किन टैग (Skin Tag) या एक्रोकॉर्डन भी कहा जाता है और यह त्वचा पर उभार या मांस के लटकते बेजान टुकड़े की तरह नजर आते हैं। इसी के साथ यह त्वचा के रंग से लेकर गहरे रंग के होते हैं और यह आमतौर पर गर्दन के आसपास, स्तन के नीचे, पलकों के ऊपर, आर्मपिट्स के पास नजर आते हैं।

फफोले दिखना

मधुमेह रोगियों को उनकी त्वचा पर अचानक फफोले दिखाई दे सकते हैं। जी हाँ, आप एक बड़ा छाला, फफोले का एक समूह, या दोनों देख सकते हैं। फफोले हाथ या पैर पर हो सकते हैं या कहीं और भी दिखाई दे सकते हैं। यह सभी गंभीर जलन के बाद दिखाई देते हैं। ये फफोले दर्दनाक नहीं होते हैं।

Read More : Health Tips : मानसून में खुजली से है परेशान, तो इस रामबाण नुस्खे का करे इस्तमाल, जल्द मिलेगी राहत

 

हाथ या पैर में लाल चकते

हाथ, पैर या कहीं भी लाल चकते का दिखाई पड़ना,यह भी शुगर की निशानी है। जी दरअसल कई बार आपकी स्किन में लाल रंग के चकते दिखते हैं और इसमें खुजली भी होती है तो इसका मतलब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो रही है।

त्वचा के घाव का न भरना

कोई घाव जल्दी भरता नहीं है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर की कई कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं,अगर आपको लंबे समय से अनियंत्रित (या खराब नियंत्रित) मधुमेह है, तो आप अपने शरीर में खुले घाव देख सकते हैं। वैसे इन खुले घावों को डायबिटिक अल्सर भी कहते हैं और यह जल्दी से सूखते नहीं हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button