CG News : वोटर आईडी कार्ड में किया संसोधन, अब 17 साल की उम्र में भी मतदाता परिचय के लिए कर सकेंगे आवेदन…

CG News

रायपुर। CG News भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संशोधन के बाद आज राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस लिया। जिसके तहत अब 17 साल की उम्र में भी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Read More : CG News : एसईसीएल माइंस में महसूस हुए भूंकप के झटके, ओवरमैन और माईनिंग सरदार घायल..

चुनाव आयोग ने देश की युवा पीढ़ी के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक, जिन लोगों की आयु 1 जनवरी 2023 में 18 साल पूरी हो रही है, वह भी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब वोटर आईडी के लिए युवा एक साल में तीन बार आवेदन कर सकते हैं। वहीं चुनाव आयोग ने बताया कि नए मतदाता अपनी पहचान स्थापित करने के लिए पंजीकरण के समय आधार नंबर दे सकते हैं।

CG Newsमतदाता सूची में नाम जोड़ने के बाद प्रत्येक मतदाता को इपिक कार्ड जारी किया जाएगा। जिनके नाम पहले से ही मतदाता सूची में सम्मिलित हैं, वे भी 1 अगस्त से 31 मार्च 2023 तक अपने आधार नंबर वोटर आईडी में अपडेट करवा सकते हैं, इसके लिए नया फॉर्म 6 बी भरा जाएगा। राज्य चुनाव आयुक्त ने नए निर्देशों को लेकर कहा कि नागरिक अब एडवांस में अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इसके लिए साल में तीन बार 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर वोटर आईडी के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Read More : CG News : मासूम बच्चेे के साथ महिला ने तालाब में लगाई छलांग, दोनों की लाश बरामद…

वोटर लिस्ट को आधार से लिंक करने की तैयारी
चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को आधार से लिंक करने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। इसके लिए 1 अगस्त 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक अभियान चलाया जाएगा। अभियान में वोटर लिस्ट में शामिल हर नाम का आधार नंबर लेकर उसे आधार से लिंक किया जाएगा।

Read More : CG News : वन विभाग को मिली विश्व की सबसे छोटी प्रजाति का हिरण, इलाज के बाद जंगल में छोड़ा…

आधार कार्ड के तर्ज पर होगा वोटर आईडी कार्ड
वर्तमान में वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड की तर्ज में आएगा। वोटर आईडी कार्ड लेंडस्केप होगा और प्लास्टिक का रहेगा, जो वॉटरप्रुफ रहेगा। वहीं इस कार्ड में क्यूआर कोड, माइक्रो टेक्स्ट, गुइल्लोचे पैटर्न, होलोग्राम व घोस्ट इमेज से परिपूर्ण रहेगा। यह कार्ड आपके पास स्पीड पोस्ट के माध्यम से पहुंचेगा।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button