CG : कलेक्टर शर्मा ने पोड़ी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होकर तिहार की दी बधाई, गौमूत्र खरीदी का किया अवलोकन

गोबर के बाद अब जिले से सोनहत के पोड़ी गौठान और बैकुंठपुर के जूनापारा गौठान से शुरू हुई गौमूत्र की खरीदी

एस के मिनोचा, कोरिया। CG  कोरिया ज़िले के विकासखण्ड सोनहत के ग्राम पोड़ी के गोठान में अभूतपूर्व उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ के प्रथम त्योहार हरेली तिहार का जिला स्तरीय आयोजन किया गया। पर्व के अवसर पर पूरे जिले में विविध रंगारंग कार्यक्रम, परम्परागत खेल तथा कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें गांव से लेकर शहर तक हर नागरिक ने हिस्सा लेकर हरेली तिहार मनाया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर के साथ आज से गौमूत्र की खरीदी भी शुरू की गई है। जैविक खाद के बाद अब जैविक कीटनाशक किसानों को उपलब्ध कराने की दिशा में यह शुरुआत की जा रही है। कोरिया ज़िले के दो गोठान विकासखण्ड सोनहत के पोड़ी और विकासखण्ड बैकुंठपुर के जूनापारा में गोमूत्र ख़रीदी प्रारंभ किया गया है।

 

 

इस अवसर पर कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कार्यक्रम में सभी को हरेली तिहार की शुभकामनाएँ दी और कृषि यंत्रों की पूजा कर जिले की खुशहाली की कामना की। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि गौमूत्र ग्रामीणों की आर्थिक समृद्धि का आधार बनेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने में इस योजना की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा गोबर के साथ ही अब गौमूत्र की खरीदी भी की जा रही है। गौमूत्र से जीवामृत जैसी जैविक कीटनाशक के साथ ही विभिन्न प्रकार की औषधियों का निर्माण किया जाएगा। इससे ग्रामीणों को सीधे रोजगार प्राप्त होगा। गोठान से गोबर वर्मी कम्पोस्ट और गौमूत्र कीटनाशक के रूप में ग्रामीणों को मिलेगा।


गोठान को रुरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित कर ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सशक्त करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गोठान में गोबर ख़रीदी कर महिला समूह वर्मी कम्पोस्ट बनाकर बेच रही है और आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है।

स्कूली बच्चों के गेड़ी नृत्य ने सबका मोहा मन, नारियल फेंक, पिट्ठुल जैसी परम्परागत खेलों का हुआ आयोजन

जिला स्तरीय हरेली महोत्सव में कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने परम्परागत खेलों का आनंद लिया। इस दौरान शासकीय उ मा स्कूल सुंदरपुर के छात्र-छात्राओं द्वारा लाजवाब गेड़ी नृत्य में आयोजन ने सभी का मन मोह लिया। कलेक्टर ने बच्चों की अद्भुत प्रस्तुति पर प्रशंसा की तथा प्रोत्साहन स्वरूप राशि, मेडल एवं शील्ड दिया।

वहीं स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टॉल का जायजा लेकर कलेक्टर शर्मा ने गौठान में उत्पादित सब्जियां खरीदी तथा महिलाओं द्वारा बनाए पारम्परिक व्यंजनों का स्वाद चखा। इस दौरान गौठान में पौधरोपण किया किया।

गौमूत्र खरीदी की प्रक्रिया और कीटनाशक निर्माण के संबंध में संलग्न स्वसहायता समूह की महिलाओं से की चर्चा
कलेक्टर शर्मा ने हरेली तिहार के दिन से शुरू हो रहे गौमूत्र खरीदी पर संलग्न समूह से चर्चा की। उन्होंने शासन द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा कि शासन की मंशा अनुरूप योजना का सफल क्रियान्वयन किया जाना है।

उन्होंने योजना से समूह को होने वाले लाभ की भी जानकारी दी।समूह की महिलाओं ने कलेक्टर कुलदीप शर्मा को गौठान में बताया कि गौमूत्र के पीएच का परीक्षण डिजिटल पीएच मीटर से करने के उपरांत 7.5 पीएच से अधिक होने पर ही खरीदी की जा रही है। उन्होंने बताया कि गोमूत्र में बेसन, गुड़, गोबर, पत्ते मिलाकर जीवमृत का निर्माण किया जा रहा है, वहीं ब्रम्हास्त्र का निर्माण गोमूत्र के साथ विभिन्न प्रकार के पत्तों को मिलाकर किया जाता है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button