Share Market : तेजी के साथ खुला बाजार, 16750 के ऊपर निफ्टी, सेंसेक्स में 500 अंक की बढ़त…

 

Share Market

 

मुंबई, Share Market: पिछले दिनों बाजार धीरे रफ़्तार पकड़ा हुआ था लेकिन अब विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद घरेलू बाजारों में आज एक बार फिर से खरीदी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में निफ्टी तेजी के साथ 16750 के ऊपर खुला है. वहीं सेंसेक्स में भी शुरुआती कारोबार मे 500 अंक से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है.

फेडरल रिजर्व के द्वारा अनुमान के मुताबिक फैसले लेने और आगे को लेकर सकारात्मक संकेतों की वजह से यूएस मार्केट में तेजी देखने को मिली है, जिसका असर घरेलू बाजारों पर दिखा है. शुरुआती कारोबार में आईटी और फाइनेंशियल सर्विस स्टॉक्स में बढ़त का रुख है.

कैसा रही आज बाजार की शुरुआत

गुरुवार के कारोबार की शुरुआत में निफ्टी 16774 के स्तर पर खुला जो कि पिछले बंद स्तर 16642 के मुकाबले 132 अंक ऊपर है. वहीं सेंसेक्स 55816 के मुकाबले 56267 के स्तर पर खुला है. कारोबार के पहले घंटे में सेंसेक्स 56391 के ऊपरी स्तरों तक पहुंचा वही निफ्टी ने भी 16792 का ऊपरी स्तर बनाया. शुरुआती घंटे में दोनो इंडेक्स हरे निशान में बने हुए हैं. ब्रॉड मार्केट में चौतरफा खरीद है. इसमें भी दिग्गज स्टॉक का प्रदर्शन बेहतर है. निफ्टी में करीब 1 प्रतिशत की बढ़त के मुकाबले लार्ज कैप और स्मॉल कैप इंडेक्स आधा प्रतिशत से कम की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. पहले घंटे में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर, आईटी, मेटल, सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक में बढ़त देखने को मिली. दूसरी तरफ फार्मा, हेल्थकेयर और ऑटो सेक्टर में दबाव देखने को मिला है.

क्यों आई बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आज की बढ़त सकारात्मक विदेशी संकेतों की वजह से रही है. फेडरल रिजर्व ने बीती रात ही दरों में बढ़ोतरी की है और ये बढ़त अनुमान के मुताबिक ही रही है. वहीं फेडरल रिजर्व के प्रमुख ने संकेत दिए हैं कि आने वाले समय में दरों में बढ़ोतरी को लेकर फेड की नीतियां ज्यादा आक्रामक नहीं रहेंगी, इससे निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स सुधरें हैं और डाओ 1 प्रतिशत से ज्यादा, एसएंडपी 2.5 प्रतिशत से ज्यादा और नैस्डेक 4 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ. इन संकेतों की वजह से घरेलू बाजारों में भी तेजी देखने को मिली है.

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button