Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

RBI Policy : आरबीआई दे सकता है बड़ा झटका! बढ़ सकता है ब्याज दर, रेपो रेट 0.35 फीसदी बढ़ने की आशंका...

Sharda Kachhi
28 July 2022 7:53 AM GMT
RBI Policy : आरबीआई दे सकता है बड़ा झटका! बढ़ सकता है ब्याज दर, रेपो रेट 0.35 फीसदी बढ़ने की आशंका...
x

मुंबई, RBI Policy:  पिछले कुछ समय से देश में महंगाई अपने चरम पर है। केन्द्र सरकार महंगाई में लगाम लगाने हर संभव प्रयास कर रही है। बावजूद अभी तक नाकाम साबित हुई है। एक बार फिर महंगाई पर लगाम लगाने की मुहिम में कार्य करते हुए ब्याज दर बढ़ाने की आशंका जताई …

मुंबई, RBI Policy: पिछले कुछ समय से देश में महंगाई अपने चरम पर है। केन्द्र सरकार महंगाई में लगाम लगाने हर संभव प्रयास कर रही है। बावजूद अभी तक नाकाम साबित हुई है। एक बार फिर महंगाई पर लगाम लगाने की मुहिम में कार्य करते हुए ब्याज दर बढ़ाने की आशंका जताई जा रही है। आरबीआई की सोमवार से बैठक शुरू होने वाली है। जिसमें ब्याज दर 0.35 फीसदी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। इसका संकेत गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही चुके हैं। समिति में लिए गए फैसलों की घोषणा बुधवार को की जा सकती है।

अटकलें लगाई जा रही है कि केंद्रीय बैंक नीतिगत ब्याज दरों में कम से कम 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर सकती है। पिछले बार बुलाई गई बैठक में एमपीसी ने 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी।

खुदरा महंगाई अप्रैल में लगातार सातवें माह आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई है। महंगाई की मुख्य वजह कच्चे तेल और कमोडिटी की कीमतों में तेजी को बताया जा रहा है। थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति भी 13 माह से दहाई अंक में बनी हुई है और यह अप्रैल में 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गई है।

Next Story