Rare Pink Diamond : खुदाई के दौरान मिला 300 सालों का सबसे बड़ा दुर्लभ गुलाबी हीरा, 170 कैरेट हॉकी वजन

 

 

New Delhi : Rare Pink Diamond दक्षिण अफ्रीका के अंगोला में आज खननकर्मीयों को खुदाई के दौरान एक दुर्लभ हिरा मिला है। यह दुर्लभ इसीलिए है क्योंकि यह पिछले 300 वर्षों का सबसे बड़ा गुलाबी हीरा माना जा रहा है। वहीं इस हीरे का वजन 170 कैरेट हैं। फिलहाल यह शुद्ध रूप में है। फिलहाल बताया जा रहा है कि इसकी कटिंग और पॉलिशिंग बची है, इस प्रक्रिया के बाद ही मिले इस हिरे की सही कीमत का अंदाजा लगाया जा सकेगा। अंगोला में इस हीरे को ऑस्ट्रेलियन कंपनी के खननकर्मियों ने खोजा है।

आपको बता दें कि इस दुर्लभ हिरी को द लूलो रोज नाम दिया गया है, माना जा रहा है कि ऐसा नाम इसीलिए रखा गया है क्योंकि इसकी खोज लूलो खदान में हुई है।

इस दुर्लभ गुलाबी हीरे को द लूलो रोज़ (The Lulo Rose) नाम दिया गया है. क्योंकि इसकी खोज लूलो खदान में हुई है. लूलो खदान अंगोला के उत्तर-पूर्व में स्थित है. जहां की जमीन में हीरे की मात्रा बहुत ज्यादा बताई जाती है. इसलिए ऑस्ट्रेलियन हीरा खनन कंपनी लुकापा ने यहां पर निवेश किया है. द लूलो रोज़ (The Lulo Rose) टाइप 2ए हीरा है. यानी प्राकृतिक तौर पर अत्यधिक शुद्ध और दुर्लभ. इस हीरे की खबर मिलने से अंगोला की सरकार और खनन कंपनी बेहद खुश है.

The Lulo Rose की अभी कटिंग और पॉलिशिंग होनी बाकी है

अंगोला के मिनरल रिसोर्स मंत्री दियामंतीनो अजेवेदो ने कहा कि द लूलो रोज़ (The Lulo Rose) की खोज एक रिकॉर्ड है। लूलो लगातार अंगोला का नाम दुनिया के हीरा उत्पादक इलाकों में ऊपर उठाता आ रहा है। इस हीरे को अंतरराष्ट्रीय पर टेंडर करके बेंचा जाएगा। अभी इसकी कटाई, छटाई और पॉलिशिंग बची है. ये सब होने में इसका वजन करीब 50 फीसदी घट जाएगा। लेकिन इससे पहले जो भी दुर्लभ गुलाबी हीरे बिके हैं, उनसे अच्छी कीमत मिली है। इससे भी ऐसी ही उम्मीद है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button