Health Tips : मानसून में खुजली से है परेशान, तो इस रामबाण नुस्खे का करे इस्तमाल, जल्द मिलेगी राहत

Health Tips

रायपुर। Health Tips बरसात के मौसम में कभी उमस तो कमी ख़राब पानी की वजह से शरीर में खुजली होना आम बात हैं लेकिन कई बार यह एक गंभीर समस्या बन जाती हैं जिसके लिए हजारो रूपए खर्च करना पड़ता हैं। ऐसे में मन में सवाल उठता हैं हैं इसके लिए कौन से घरेलू नुस्खे का प्रयोग किया जाए जिससे रुपयों की बचत के साथ-साथ बिना साइड इफ़ेक्ट के खुजली से निजात पा सके। आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

Read More : Health Tips : बरसात के मौसम में बीमारियों से रहना चाहते है Safe, तो इन टिप्स को करे फॉलो, बढ़ जाएगी इम्युनिटी

 

ठंडा पानी – ठंडे पानी को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ें। आप चाहे तो कपडे से बंधी बर्फ को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। वहीं इसके आलावा आप ठंडे पानी से नहा भी सकते हैं।

नींबू – सबसे पहले एक या दो ताज़े नींबू से उसका जूस निकाल लें। अब अब जूस में रूई को डुबोएं और इसे अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें फिर उस क्षेत्र को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। अब जब तक स्थिति ठीक नहीं हो जाती तब तक इस उपाय को पूरे दिन में दो बार ज़रूर दोहराएं।

Read More : Health Tips : दिनभर रहता चाहते है एक्टिव, तो इन 20 टिप्स का करे इस्तेमाल

 

बेकिंग सोडा- इसका इस्तेमाल करने के लिए ठंडे पानी से भरे टब में एक कप बेकिंग सोडा डालें। अब इस पानी को अच्छे से मिला लें जिससे बेकिंग सोडा अच्छे से उसमे घुल जाये। इसके बाद या तो आप इस टब में आधा घंटे के लिए बैठ जाएँ या मैग से इस पानी को अपने शरीर पर डाल लें।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button