Astro Tips For Sindoor : मांग में कभी न भरे किसी और महिला का सिन्दूर, आ सकती हैं पति-पत्नी के रिश्तों में दरार, अगर करते है किसी और के सिन्दूर का उपयोग तो जान लीजिए क्या हो सकता हैं परिणाम…

 

Astro Tips For Sindoor

 

Astro Tips For Sindoor: मांग में सिन्दूर होना शादीशुदा होने की निशानी होती है, बड़े बुजुर्गो के अनुसार मांग जितना लम्बा भरेंगे उतना ही लम्बा उनके पति की उम्र भी होगा सनातन धर्म में कुल 16 संस्कारों का वर्णन किया गया है. इनमें से एक विवाह संस्कार भी है. सभी विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए मांग में सिंदूर भरती हैं. इसे विवाहित महिलाओं के लिए एक श्रंगार के अलावा काफी शुभ भी माना जाता है. हालांकि मांग में सिंदूर (Sindoor) भरने के लिए कुछ खास नियम भी हैं, जिनका महिलाओं को हर हाल में पालन करना चाहिए. ऐसा न करने पर पत्नी के साथ-साथ पति को भी कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. आइए जानते हैं कि वे नियम क्या हैं.

मांग के बीच ही लगाया जाए सिंदूर

Astro Tips For Sindoor: विवाहित महिलाओं को मांग में सिंदूर (Sindoor) भरते समय ध्यान देना चाहिए कि वह हमेशा मांग के बीच में ही लगाया जाए. मान्यता है कि ऐसा करने से पति की आयु लंबी होती है. मांग में इधर-उधर सिंदर भरने से अनिष्ट होने का डर रहता है, इसलिए भूलकर भी ऐसी गलती न करें.

उधार का सिंदूर पड़ सकता है भारी

Astro Tips For Sindoor: हिंदू शास्त्रों के मुताबिक विवाहित महिलाओं को केवल अपना खरीदा हुआ सिंदूर (Sindoor) ही मांग में भरना चाहिए. किसी ओर के पैसे से खरीदा हुआ या किसी दूसरे का सिंदूर मांग में भरना अशुभ माना जाता है. इससे परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है. साथ ही पति से जीवन का साथ भी छूट सकता है.

मांग भरने से पहले बालों को सुखा लें

Astro Tips For Sindoor: मांग में सिंदूर (Sindoor) भरने से पहले बालों को हमेशा सुखा लेना चाहिए. गीले बालों में भरा गया सिंदूर फैल सकता है और सिर में दर्द का कारण बन सकता है. साथ ही परिवार में आर्थिक संकट भी खड़ा हो सकता है. ऐसा करने से मन में नकारात्मक विचार भी आ सकते हैं. लिहाजा हमेशा बालों को सुखाकर ही सिंदूर लगाना चाहिए. इस विधि से लगाया गया सिंदूर शुभ माना जाता है.

बालों से सिंदूर छिपाने की कोशिश न करें

Astro Tips For Sindoor: कई महिलाएं मांग में सिंदूर (Sindoor) लगाने के बाद उसे छिपाने की कोशिश करती है. हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक मांग में सिंदूर भरना पति-पत्नी के प्यार का प्रतीक होता है. लिहाजा मांग भरने के बाद उसे कभी भी छिपाना नहीं चाहिए. ऐसा करने से आपसी रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है और बना बनाया परिवार बिगड़ सकता है. लिहाजा ऐसा करने से हमेशा बचने की कोशिश करें.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button