Special Sweet Dish : हेल्दी और सबसे टेस्टी है पनीर की खीर, आसानी से घर पर करे तैयार, जाने बनाने की पूरी विधि

 

 

New Delhi : Special Sweet Dish इन दिनों जिम फ्रिक हमेशा प्रोटीन इंटेक को लेकर काफी सीरियस रहते है. अगर आप भी मीठे खाने के शौक़ीन है लेकिन नहीं मागर डरते है मीठे के फैट से. ऐसे लोगों के लिए सबसे बेस्ट है पनीर की खीर. पारंपरिक तौर पर बनने वाली चावल की खीर का स्वाद तो हर किसी ने लिया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी पनीर की खीर का स्वाद चखा है. अगर नहीं तो आज हम आपको बुधवार को खास बनाने के लिए स्वाद से भरपूर पनीर की खीर बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. ये स्वीट डिश स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर होती है. पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहतमंद रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. सावन के महीने में उपवास रखने वाले लोग भी स्वीट डिश के तौर पर पनीर की खीर का लुत्फ उठा सकते हैं. पनीर की खीर बनाना भी काफी आसान है.

पनीर की खीर बनाने के लिए पनीर या फिर छैना उपयोग में लाया जाता है. इसके अलावा दूध, ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर पनीर की खीर का स्वाद बढ़ाया जाता है. आप भी अगर घर पर पनीर की खीर बनाकर टेस्ट करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

पनीर की खीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर/छैना (क्रश किया) – 1 कप
दूध – 4 कप
चीनी – 7 टेबल स्पून
हरी इलायची – 5
बादाम कटी – 2 टेबलस्पून
काजू कटे – 2 टेबलस्पून
पिस्ता कटे – 2 टेबलस्पून
केसर – 1 चुटकी
गुलाब जल – 2 टी स्पून

पनीर की खीर बनाने की विधि
पनीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें. मीडियम आंच पर रखकर दूध के उबलने का इंतजार करें. जब दूध उबलने लगे तो आंच धीमी कर करछी से दूध को चलाते रहें जब तक कि दूध में गाढ़ापन आना शुरू न हो जाए. इसके बाद लगभग 5 से 6 मिनट तक दूध को पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में दूध को चलाते रहें. इसके बाद दूध में चीनी डालें और 5 मिनट तक पकने दें.

दूध में चीनी अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और पकाने के दौरान दूध का रंग लाइट ब्राउन होने लगे तो उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम और पिस्ता) को मिला दें. इसके बाद दूध में इलायची पाउडर और एक चुटकी केसर की पत्तियां डालकर मिक्स कर दें. अब दूध को 2-3 मिनट तक पकने दें. अब इसमें क्रश किया हुआ पनीर डालकर मिला दें. अगर पनीर उपलब्ध ना हो तो उसकी जगह छैने का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर ताजे पनीर के बजाय फ्रिज का रखा हुआ पनीर है तो उसे कद्दूकस करके भी उपयोग किया जा सकता है.

दूध में पनीर डालने के बाद आंच धीमी कर दें और कुछ देर तक और पकने दें. इस दौरान इस बात का विशेष तौर पर ख्याल रखें कि पनीर को ठीक तरीके से पकाना है. इसके बाद खीर में गुलाब जल डालें और चम्मच से खीर में मिक्स कर दें. थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर पनीर की खीर बनकर तैयार हो चुकी है. इसे गर्मागर्म सर्व करें या फिर आप चाहें तो फ्रिज में रखकर ठंडा कर भी चिल्ड पनीर खीर का मजा उठा सकते हैं.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button