New Rules : ध्यान दें! 1 अगस्त से इस बैंक के नियम में होगा बड़ा बदलाव, जान लीजिए वरना ट्रांजैक्शन में होगी दिक्कत

New Rules

दिल्ली। New Rules यदि आप भी बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) के खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरुरी हैं। Bank of Baroda चेक संबंधित कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जुलाई के बाद से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (positive pay confirmation) लागू किए जाएंगे।

इसका मतलब यह है कि अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 5 लाख रुपये से अधिक के चेक में सभी जानकारी को वेरीफाइड करने से पहले बैंक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से इसकी पुष्टि की जाएगी यानी अब अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 5 लाख रुपये से अधिक के चेक में सभी जानकारी को वेरिफाइड करने से पहले बैंक को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुष्टि करनी होगी।

Read More : New Rules : DL बनवाने के लिए अब नहीं लगना होगा RTO की कतार में, सरकार ने नियमों में किया बदलाव

 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए वर्चुअल मोबाइल नंबर 8422009988 की सुविधा भी दी है। इस नए नियम के तहत सीपीपीएस लिखने के बाद अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक डेट, चेक अकाउंट, ट्रांजेक्शन कोड, पेयी के नाम के साथ 8422009988 पर भेजने पर कंफर्मेशन होगा। इसके अलावा ग्राहक टोल फ्री नंबर 1800 258 4455 और 1800 102 4455 पर फोन किया जा सकता है।
पॉजिटिव पे सिस्टम क्या है और कैसे करता है काम

positive pay confirmation सिस्टम एक आटोमेटेड फ्रॉड डिटेक्शन टूल है। इस नियम को लागू करने का मकसद चेक का गलत इस्तेमाल रोकना है। इस सिस्टम से फर्जी चेक के जरिए होने वाले फ्रॉड पर काबू पाया जा सकता है। पॉजिटिव पे सिस्‍टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी।

Read More : New Rules : IRDAI ने किया कार-बाइक Insurance के नियमों में बड़ा बदलाव, जाने इससे आम आदमी को होगा फायदा या फिर बढ़ेगा खर्च

 

इसमें चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। इस सिस्टम से चेक से पेमेंट जहां सुरक्षित होगा, वहीं क्लियरेंस में भी कम समय लगेगा। चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंक उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button