Girls should do this work before marriage : शादी से पहले लड़कियाँ जरूर कर ले यह काम, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना…

 

Girls should do this work before marriage

नई दिल्ली, Girls should do this work before marriage ; लड़की की शादी उसके जीवन का सबसे बड़ा और महत्व पूर्ण फैसला होता है, क्योंकि शादी करने के बाद उसकी पूरी ज़िन्दगी बदल जाती है. शादी से पहल;इ वो जैसी ज़िन्दगी जीती है शादी के बाद वो बिलकुल उसके विपरीत ज़िन्दगी जीने लगती है. क्योंकि शादी के बाद उन पर पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, जिस कारण वे अपने लिए कम समय निकाल पाते हैं.  इसलिए अगर आप भी शादी करने का प्लान बना रहे हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जिससे शादी के बाद आपका जीवन खुशहाल तरीके से बीत सकता है.

. रिलेशनशिप में रहें

रिलेशनशिप में रहने या किसी को डेट करने से यह पता चलता है कि कौन हमारे लिए सही है और कौन गलत. ​​​​सेक्सोलॉजिस्ट, रिलेशनशिप एक्सपर्ट का कहना है कि “शादी करने के बाद हर कोई खुश रहता है और उसकी लाइफ चैंज हो जाती है. रिलेशनशिप ऐसी प्रोसेस है जिससे सभी को गुजरना चाहिए.”
वहीं, साइकोथैरेपिस्ट के मुताबिक, कपल को कम से कम 1 बार रिलेशनशिप का एक्सपीरियंस करना चाहिए, जिससे फ्यूचर के लिए बेसलाइन तैयार हो सके.

. अकेले या रूममेट्स के साथ रहें

Girls should do this work before marriage ; अकेले या रूममेट के साथ रहना आपको बहुत कुछ सिखाता है. ऐसा करने से आप आर्थिक और भावनात्मक रूप से अपने आपको तैयार कर लेते हैं और परिस्थितियों से लड़ना भी सीख लेते हैं. अकेले या रूममेट के साथ रहने से आपको घर जैसी सुविधाएं नहीं मिल पातीं. जैसे, मां के हाथ का खाना, धुले हुए कपड़े, साफ-सुथरा घर आदि. जब आप अकेले रहते हैं, तो सभी काम आपको ही करने होते हैं.

. फाइनेंसिअली मजबूती

चाहे आप नौकरी कर रहे हों या फिर कोई अन्य काम से आपकी आमदनी हो रही हो, हर किसी को फाइनेंसिअली इंडिपेंडेंट होना काफी जरूरी है और यह शादी के पहले ही हो जाना चाहिए.

आर्थिक रूप से मजबूत होने का यह मतलब है कि मान लीजिए शादी के बाद कोई परेशानी आती है तो आप शादी के पहले किए गए बैंक बैलेंस या फाइनेंसिअली मजबूती से उस मुश्किल समय में रह सकें और परिस्थितियों से लड़ सकें.

. पार्टनर से लड़कर देखें

Girls should do this work before marriage ; एक्सपर्ट के मुताबिक, शादी से पहले इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए कि आपका मंगेतर परेशानी या लड़ाई-झगड़े के समय आपको किस तरह संभालता है क्योंकि यह सफल विवाह की कुंजी है. कई बार कपल्स के बीच मिसअंडरस्टेंडिंग या एक ही मुद्दे पर अलग-अलग राय होने के कारण मतभेद हो जाते हैं. इसलिए शादी के पहले मंगेतर के साथ हेल्दी फाइट से यह पता लगा सकते हैं कि आपके पार्टनर में आपको संभालने, खुद को समझने और परिस्थिति से लड़ने की कितनी क्षमता रखता है.

 

READ MORE :Vastu Tips : घर के इस दिशा में जरुर रखें लाफिंग बुद्धा, दूर होंगे कलेश, मिलेगी तरक्की, बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा…

 

 

. दुनिया की यात्रा

यदि आपको अभी तक आस-पास की खूबसूरत दुनिया को देखने और अनुभव करने का मौका नहीं मिला है, तो शादी के पहले सही समय है कि आप घूम आइए. नहीं तो शादी के बाद जिम्मेदारियों के कारण सिर्फ प्लान बनाकर रह जाएंगे और कई बार ऐसा मौका आएगा कि लास्ट समय पर घूमने जाने के प्लान कैंसल हो जाएंगे. हालांकि आपकी पार्टनर भी अगर घूमने की शौकीन होगी, तो शादी के बाद साथ में घूम सकते हैं.

. हॉबी डेवलप करें

हर इंसान की कोई न कोई हॉबी या शौक होते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें किसी चीज का शौक नहीं होता. लेकिन उन लोगों को समझना चाहिए कि हॉबीज इंसान को इंटरेस्टिंग / दिलचस्प बनाती हैं. शादी से पहले अपनी हॉबीज बनाएं जैसे, दौड़ना, पढ़ना, लिखना, योग या किताबें पढ़ना आदि.

पसंद की चीजें करने से माइंड अच्छा रहेगा और तनाव भी दूर रहेगा, इससे आपकी मैरिज लाइफ काफी अच्छी रहेगी.

. सपोर्ट सिस्टम बनाएं

शादी करने के बाद आपका फ्रेंड सर्कल बदल जाता है. शादी के पहले आपके कई मेल-फीमेल फ्रेंड भी होते हैं, लेकिन शादी के बाद आपकी उनके साथ बातचीत कम होने लगती है. इसलिए शादी के पहले ही ऐसा फ्रेंड सर्कल तैयार करें, जिसके साथ शादी के बाद भी आप फैमिली लेकर घूमने जा सकें. ऐसा स्ट्रांग सपोर्ट सिस्टम या फ्रेंड सर्कल काफी जरूरी होता है.

. ग्रूमिंग पर दें ध्यान

अक्सर लोग अपनी ग्रूमिंग पर अधिक ध्यान नहीं देते. हालांकि, सभी को वेल ग्रूम्ड लोग ही पसंद आते हैं, इसलिए समय निकालकर अपनी ग्रूमिंग पर भी कुछ ध्यान दें. ऐसा करने से आपमें कॉन्फिडेंस आएगा, जो कि लंबे समय तक बरकरार रहेगा.

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button