Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Free Bijli Bill Sarkari Yojana : बढ़ते बिजली बिल से है परेशान, तो जरूर लाभ उठाये सरकार की इस योजना का, 25 साल तक बिल आएगा जीरो...

Sharda Kachhi
27 July 2022 5:50 AM GMT
Sarkari Yojana
x

नई दिल्ली, Free Bijli Bill Sarkari Yojana : बीते गर्मी को इस बार सबसे अधिक गर्मी देने वाला वर्ष माना गया है. और इस गर्मी से लोग काफी परेशान भी हुए क्योंकि इस वर्ष सबसे अधिक बिजली बिल भी आ रहा है, जिससे आम आदम को काफी दिकत्तों का सामना करना पड़ रहा …

Sarkari Yojana

नई दिल्ली, Free Bijli Bill Sarkari Yojana : बीते गर्मी को इस बार सबसे अधिक गर्मी देने वाला वर्ष माना गया है. और इस गर्मी से लोग काफी परेशान भी हुए क्योंकि इस वर्ष सबसे अधिक बिजली बिल भी आ रहा है, जिससे आम आदम को काफी दिकत्तों का सामना करना पड़ रहा है. और इस दौरान हुई बिजली कौटती (Power Cut) से परेशानी और बढ़ गई. अब बरसात का मौसम है ऐसे में बारिश के दौरान अक्सर बिजली कटती है. ऐसे मुश्किल समय में आप ग्रीन एनर्जी (Green Energy) के सहारे बिजली की कौटती और महंगे बिल से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना होगा. इसके लिए आपको सरकार से मदद भी मिल जाएगी.

सरकार की मदद से कम हो जाएगी लागत

Free Bijli Bill Sarkari Yojana: आप अपने घर की छत पर आसानी से सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर अपनी जरूरत भर की बिजली पैदा कर सकते हैं. इसके लिए सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी भी मिलेगी, जिससे सोलर पैनल लगवाने की आपकी लगात कम हो जाएगी. सोलर पैनल लगवाने का खर्च (Solar Panel Cost) कितना आएगा और सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलेगी. इसका पूरा हिसाब-किताब समझ लेते हैं.

पहले करें ये काम

अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने से पहले ये मालूम कर लें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है. आप अपने घर में कौन-कौन से ऐसे उपकरण हैं, जो बिजली से चलते हैं. अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसे उपकरण बिजली से चलने वाले हैं, तो आपको प्रत्येक दिन 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी.

6 से 8 यूनिट रोजाना बिजली के लिए आप 2 किलोवाट के सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं. इसमें आपको चार सोलर पैनल मिलेंगे. इन्हें मिलाकर लगाना होगा. मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. इस तरह आपको रोजना आपकी जरूरत भर बिजली मिल जाएगी.

कहां से लगवाएं

Free Bijli Bill Sarkari Yojana : भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफ टॉप योजना चला रही है. कोई भी डिस्कॉम (Discom) के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है. इसके बाद सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकता है. अगर आप Discom में शामिल विक्रेता से लगवाते हैं, तो रूफटॉप सोलर का पांच साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी उनकी होती है.ं

इतनी मिल रही सब्सिडी

सरकार की ओर से रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है. अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार 40 फीसदी तक की सब्सिडी देगी. अगर आप आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. इस योजना को राज्यों में स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी (Discom) संचालित कर रही है.

इतनी आएगी लागत

मान लीजिए कि आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा रहे हैं, तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा. मगर आपको इस पर 40 फीसदी की सब्सिडी सरकार से मिल जाएगी. ऐसे में आपकी लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है. ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लंबी अवधि के लिए महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं .

Next Story