Rule Changes From August : एक अगस्त से बदलने जा रहे कई नियन, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

 

 

Rule Changes From August

 

 

 

नई दिल्ली, Rule Changes From August : जुलाई का महीना अब जल्द ही ख़त्म होने वाला है और नए महीने यानि अगस्त की शुरुआत होने वाली है. अगस्त के आगमन के साथ ही बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े कई नियम और बैंक-एटीएम से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. इस बदलाव से आपको कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं और आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है.

Bank of Baroda के कस्टमर्स ध्यान दें! 1 अगस्त से बदल जाएगा ये नियम

चेक के क्लीयरेंस को लेकर आरबीआई की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव किया है. बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा. इसके अभाव में चेक पेमेंट नहीं किया जाएगा.

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए ‘Positive Pay System’ शुरू करने का फैसला किया था. इस सिस्टम के तहत चेक के माध्यम से 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए कुछ प्रमख जानकारी की आवश्यकता हो सकती है. इस सिस्टम के माध्यम से चेक की जानकारी मैसेज, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एटीएम के माध्यम से दी जा सकती है. चेक की पेमेंट करने से पहले इन जानकारियों की जांच की जाती है.

रसोई गैस की कीमतें

हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं. एक अगस्त को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करेंगी. पिछली बार की तरह हो सकता है इस बार भी रसोई गैस की कीमतें में इजाफा देखने को मिले.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button