PMMSY : कुछ नया करने की कर रहे प्लानिंग, तो मछली पालन को बनाए अपना रोजगार, मिलेगी 60 फीसदी तक की सब्सिडी

PMMSY

रायपुर। PMMSY अगर आप कुछ नया और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको मछली पालन के बारे में अवश्य जान लेना चाहिए। मत्स्य पालन कर आप मोटी रकम कमाकर अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। अगर आप इसे अपने रोजगार का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको केंद्र 60 फीसदी तक की सब्सिडी मुहैया कराएगी। 60 प्रतिशत का लाभ खास कर अनुसूचित जाति के महिला और पुरुष किसानो कों दी जाती है। जबकि अन्य किसानों के लिए यह अनुदान 40 फीसदी होता है। योजना के तहत मछली पालन शुरू करने वाले किसानों को मछली पालन का प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

Read More : PM Matsya Sampada Yojana 2022 : मछली पालन करने वालो के लिए आई खुशखबरी, सरकार दे रही है इतने प्रतिशत सब्सिडी, जाने कैसे करे अप्लाई

किसान को मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए सस्ती दरों पर बैंक ले लोन भी दिलाया जाता है। इस योजना के तहत लाभ लेने के के इच्छुक किसान इसकी पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कई राज्यों में ऐसे किसान हैं जो इस योजना का लाभ लेकर आधुनिक तकनीक जैसे बॉयोफ्लॉक और आरएएस तकनीक के माध्यम से मछली पालन कर रहे हैं। योजना के तहत किसानों को रंगीन मछली पालन करने के लिए भी अनुदान पर पैसे दिए जाते हैं। इसके अलावा किसानों को नाबार्डी की तरफ से भी भी टैंक या तालाब बनाने के लिए 60 फीसदी अनुदान पर राशि दी जाती है।

Read More : PM Kisan Yojana: अगर नहीं किया अब तक ये काम, तो करें जल्दी वरना रुक सकता है 12 वीं किस्त का पैसा 

 

मछली पालन के विशेषज्ञ के मुताबिक अगर किसान 20 लाख की लागत से तालाब या टैंक का निर्माण कराते हैं तो इससे किसान अच्छी कमाई की शुरूआत कर सकते हैं। मछली पालन में अधिक कमाई के लिए किसानों को अब फीड आधारित मछली पालन करना चाहिए। इससे मछलियों की ग्रोथ अच्छी होती है और वजन भी अच्छा मिलता है।

इससे किसानों को बेहतर कमाई मिलती है। क्योंकि किसान अगर एक लाख रुपए के मछली के बीज खरीदते हैं तो उन्हें पांच से छह गुणा अधिका का मुनाफा होता है। इसके अलावा किसानों को ऐसी मछलियों के पालन पर ध्यान देना चाहिए जिनकी बाजार में अच्छी मांग है और जिनकी पैदावार अच्छी है। ऐसे में किसान पंगास या मोनोसेक्स तिलापिया प्रजाति का चयन कर सकते हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button