Mangala Gauri Vrat : इस दिन पड़ रहा मंगला गौरी व्रत, पति-पत्नी मिलकर जरूर करें शिव-पार्वती की पूजा, जीवन भर बना रहेगा साथ…


 

Mangala Gauri Vrat

 

नई दिल्ली, Mangala Gauri Vrat : सावन महीने का हर दिन शिव भक्तो के लिए खास होता है, और आज सावन महीने के दूसरे सोमवार का मंगलवार है, और सावन के हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत किया है. जो की बहुत विशेष होता है. इस दिन अगर पति-पत्नी साथ व्रत भगवान शिव-पार्वती की पूजा करते है तो वैवाहिक जीवन में प्रेम और सुख-शांति बनी रहती है। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत से महिलाओं को देवी पार्वती अखंड सौभाग्यवती होने का वरदान भी देती हैं।

ज्योतिषाचार्य की माने तो जो लोग मंगला गौरी व्रत करना चाहते हैं, उन्हें स्नान के बाद शिव जी और देवी पार्वती के सामने व्रत करने का संकल्प लेना चाहिए। गणेश पूजन के बाद शिव जी और देवी पार्वती की पूजा करें। शिवलिंग पर जल, दूध, पंचामृत और फिर जल चढ़ाएं। देवी मां की प्रतिमा का भी इन चीजों से अभिषेक करें। बेल पत्र, दूर्वा, आंकड़े के फूल, जनेऊ, चंदन आदि चीजें शिव जी को चढ़ाएं। देवी मां को लाल चुनरी, लाल फूल, कुमकुम, चूड़ियां आदि चीजें चढ़ाएं।

 

READ MORE:Horoscope Today 26 July 2022 : वृष, मिथुन और मीन राशि वालों पर आज भगवान हनुमान रहेंगे महरबान, नए कार्य में मिलेगी सफलता, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल… 

 

 

शिव-पार्वती को दूध से बनी मिठाई, मौसमी फल, पान, सुपारी अर्पित करें। धूप-दीप जलाएं। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करें। मंगला गौरी व्रत की कथा सुनें। इसके बाद आरती करें। भगवान से भूल-चूक के लिए क्षमा मांगें। अंत में प्रसाद खुद भी लें और दूसरों को भी बांटें।

 

मंगलवार को करें यह शुभ काम भी

मंगलवार को मंगल ग्रह के लिए लाल मसूर की दाल का दान जरूरतमंद लोगों को करें। शिवलिंग पर लाल गुलाल, लाल फूल चढ़ाएं और ऊँ भौं भौमाय नम: मंत्र का जप करें। गौशाला में धन और अनाज का दान करें।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button