Vastu Tips : आर्थिक तंगी से है परेशान…तो इन पशुओं को बनाए घर का सदस्य, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न, देंगी भरपूर आशीर्वाद…

 

Vastu Tips

 

Vastu Tips : हर व्यक्ति चाहता का उसके जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो उसके लिए वो कई तरह के प्रयास भी करता है, लेकिन कई बार इसके बावजूद भी उसे जीवन में कई तरह के परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके लिए वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताये गए है, जिनमें पशु और पक्षी पालने का भी जिक्र किया जाता है. हालांकि, इन्हें बिना एक्सपर्ट की सलाह के नहीं पालना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं. तो आइये जानते है ये पशु कौन हो सकते है

कुत्ता

सनातन धर्म में पशु-पक्षियों को देवी-देवताओं के सेवक या वाहन के रूप में भी मान्यता प्राप्त है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुत्ता पालने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. यदि आप अपने घर में कुत्ता नहीं पाल सकते, तो नियमित रूप से प्रतिदिन एक रोटी बाहर के कुत्ते को ज़रूर खिलाना चाहिए.

घोड़ा

वास्तु शास्त्र में घोड़े को ऐश्वर्या का प्रतीक माना जाता है, लेकिन यह सभी के लिए संभव नहीं है कि वह अपने घर में घोड़ा पाल सकें. ऐसे में आप अपने घर में घोड़े की तस्वीर या फिर उसकी मूर्ति रख सकते हैं.

खरगोश

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में खरगोश पालना बेहद शुभ माना जाता है. यह घर में सुख-समृद्धि को आकर्षित करने की क्षमता रखता है.

मछली

बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें एक्वेरियम रखने का शौक होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में एक्वेरियम रखना शुभ होता है. इसमें आप सुनहरे रंग की मछली पालते हैं, तो यह घर में सुख एवं शांति बढ़ाने में कारगर होती है. साथ ही घर के मालिक पर आने वाली विपत्ति को भी अपने ऊपर ले लेती है.

कछुआ

अपने घर के एक्वेरियम में आप कछुआ भी पाल सकते हैं. कछुए को माता लक्ष्मी का प्रतिनिधि माना जाता है. यह धन को अपनी तरफ आकर्षित करता है.

मेंढक

वास्तु शास्त्र में मेंढक पालने को लेकर भी वर्णन मिलता है, लेकिन चंचल स्वभाव होने की वजह से मेंढक को पालना लगभग असंभव होता है. ऐसे में आप अपने घर में पीतल का मेंढक रख सकते हैं. इससे आपकी कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती हैं. जब भी घर से किसी काम के लिए निकलें, इस मेंढक का मुख देख कर निकलें, उस काम में आपको सफलता मिल सकती है.

 

 

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button