Raipur : कलिंगा विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ ‘प्रतिभा प्रोत्साहन समारोह 2022’, मेधावी छात्रों का किया गया सम्मान

Raipur

 

Raipur : कलिंगा विश्वविद्यालय पिछले 8 सालों से मेधावी छात्रों की उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित एवं सम्मानित करता आया है। इस तारतम्य में इस वर्ष भी कलिंगा विश्वविद्यालय परिसर में ‘‘प्रतिभा प्रोत्साहन समारोह 2022’’ का आयोजन 23 जुलाई को किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लघुवनोपज संघ के डीजीएम श्री मनिवसगन एस, विशिष्ठ अतिथि अभनपुर के बीईओ श्री माइकल मिंज ,मोटिवेशनल स्पीकर तथा पर माइंड मेमोरी ट्रेनर श्री अवधेश पटेल और गेस्ट स्पीकर कॉर्पाेरेट ट्रेनर कोच राजकुमारी राघवानी को आमंत्रित किया गया था ।

कार्यक्रम की शुरुआत में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संदीप गांधी ने सभी टॉपर छात्रों का स्वागत किया, साथ ही कलिंगा विश्वविद्यालय के बारे में अवगत कराया । कुलसचिव डॉ संदीप गांधी ने बताया कि कलिंगा विश्वविद्यालय ने 2013 में अपने पहली शिक्षण सत्र की शुरुआत की थी । बहुत ही कम समय में कलिंगा विश्वविद्यालय ने , राज्य के निजी विश्वविद्यालयो में नंबर एक पायदान पर अपना स्थान बनाया ।

Read More : Raipur Weather: कुछ ही देर के बारिश से जलमग्न हुआ राजधानी, CM बघेल ने दिया सतर्क रहने के निर्देश

 

यही नहीं एनआईआरएफ -2022 की रैंकिंग में कलिंगा विश्विद्यालय छत्तीसगढ़ राज्य का एक मात्र ऐसा विश्वविद्यालय है जिसे उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच 101-150 की सूची में शामिल किया गया है । ‘‘प्रतिभा प्रोत्साहन समारोह 2022’’ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के 12वीं कक्षा में पास होने वाले मेधावी छात्रों की सूची में टॉप 10 स्थान प्राप्त करने वाले 22 छात्रों को सम्मानित किया गया । छत्तीसगढ़ बोर्ड 12 वीं कक्षा में कुंती साव ने 98.20 फीसदी अंकों के साथ टॉप कर राज्य का नाम रौशन किया । कलिंगा विश्वविद्यालय ने कुंती को 15 हजार की राशी के साथ कलिंगा विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम के तहत ट्यूशन शुल्क में 100ः छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है, साथ ही कुंती को सर्टिफिकेट भी दिया गया।

वहीं 96.40 फीसदी अंको के साथ दूसरे नंबर पर रहीं खुश्बू वाधवानी को 12 हजार की राशी के साथ कलिंगा विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम के तहत ट्यूशन शुल्क में 100ः छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की गई साथ ही सर्टिफिकेट भी दिया गया । 95.80 फीसदी अंकों के साथ रेनुका चंद्रा ने राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया है, जिन्हे कलिंगा विश्वविद्यालय ने 10 हजार की राशी के साथ कलिंगा विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम के तहत ट्यूशन शुल्क में 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है साथ ही सर्टिफिकेट भी दिया गया ।

Raipur

कलिंगा विश्वविद्यालय ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए टॉप 10 आने वाले छात्रों को 5 हजार की राशी के साथ कलिंगा विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम के तहत ट्यूशन शुल्क में 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है, साथ ही सभी छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया गया । टॉप 10 में 22 छात्रों को शामिल किया गया था । इस दौरान मुख्य अतिथियों ने भी छात्रों को प्रोत्साहित किया । मोटीवेशनल स्पीकर अवधेश पटेल ने छात्रों को सबकॉन्सियस मेमोरी को कैसे बढ़ाया जाए इसके कई टिप्स दिए। सभी छात्रों से दो दो अंक प्राप्त कर उन्हें एक साथ वाइट बोर्ड में लिखा, जो लगभग 40 अंक थे, उन्होंने अपनी मेमोरी पावर की क्षमता को दर्शाते हुए बगैर देखे पूरे अंकों को छात्रों के सामने बोलकर दिखाया ।

उन्होंने सभी अंकों को विपरित दिशा से भी बिना देखे पढ़कर सुनाया एवं छात्रों से लिए गए किसी भी दो अंकों के आगे औऱ पीछे के दो अंकों को बगैर देखे बताया । इसके द्वारा उन्होंने अपने स्मरण शक्ति का प्रदर्शन किया जिसे देख कर सभी दर्शक एवं छात्रों ने प्रशंसा की। साथ ही कलिंगा विश्वविद्यालय को राज्य का गौरव बताया जहां विदेशों से भी छात्र शिक्षा ग्रहण करने आते हैं । कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथीगणों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया । इस कार्यक्रम में छात्रों के माता-पिता एवं अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया था। इस दौरान छात्रों को कलिंगा विश्वविद्यालय परिसर का भ्रमण कराया गया साथ ही जलपान की भी व्यवस्था की गई थी।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button