MP : बुरहानपुर बना देश का पहला सर्टिफाइड ‘हर घर जल वाला जिला‘, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

 

MP

बुरहानपुर। MP आजादी के अमृत महोत्सव के समय हम सब के लिए यह गौरवशाली क्षण है कि जल जीवन मिशन अंतर्गत ‘‘हर घर जल‘‘ के संकल्प को बुरहानपुर ने पूर्ण कर देश मे प्रथम स्थान प्राप्त कर देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया हैं। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने प्रधानमंत्री, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समस्त प्रशासनिक अधिकारी एवं बुरहानपुर की जनता को इस अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक उपलब्धि पर मैं शुभकामनाएं प्रेषित करती हूं। निश्चित रूप से यह हमारे सामुहिक प्रयासों का परिणाम है।

चिटनिस ने कहा कि आशा ही नहीं हमें विश्वास है कि जल जीवन मिशन की तरह ही आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आव्हान पर जलशक्ति अभियान में भी बुरहानपुर सफलता के नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि आज का दिन बुरहानपुर के संकल्प सिद्धी का दिन है। भारत सरकार द्वारा हमारे बुरहानपुर को हर घर जल सर्टिफाइड जिला घोषित किया गया है। जिले के समस्त 254 ग्राम ‘‘हर घर जल‘‘ प्रमाणित है। इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर आज पूरा मध्यप्रदेश गौरवान्वित हुआ है।

Read More : MP Crime : यूट्यूब में कम व्यूज मिलने से झुब्ध छात्र ने तीसरे मंजिल से लगाई छलांग, मौत…

अर्चना चिटनिस ने कहा कि मध्य प्रदेश का बुरहानपुर जिला हमारे देश का पहला सर्टिफाइड ‘‘हर घर जल‘‘ जिला बन गया है। जल शक्ति मंत्रालय के अनुसार जिले में सभी लोगों के लिए अब स्वच्छ पानी की सुविधा है। जल शक्ति मंत्रालय के बयान के अनुसार, मध्यप्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला सर्टिफाइड ‘हर घर जल‘ जिला बना है यह एकमात्र ऐसा जिला है। जहां 254 गांवों को ग्राम सभाओं द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से ‘‘हर घर जल‘‘ घोषित किया गया है। सभी लोगों के पास स्वच्छ पेयजल की पहुंच है। यह सुनिश्चित करते हुए कि ‘‘कोई भी छूटा नहीं है‘‘।

इस दौरान अर्चना चिटनिस ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जल शक्ति अभियान के माध्यम से ‘‘कैच द रेन-बारिश के पानी की एक-एक बूंद का संचय” की कार्ययोजना बना एक ज्वलंत समस्या के समाधान का मार्ग प्रशस्त किया है। इससे जलस्तर बढ़ने में व जल संरक्षण की दृष्टि से क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। प्रधानमंत्री ने आजादी के 75वें वर्षगांठ मनाने हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का आव्हान किया। बुरहानपुर जिले में अमृत सरोवर बनाने के अभियान को प्रशासन व समाज ने साथ मिलकर सिद्दत से जमीनी स्तर पर कार्य किया है, जिसका परिणाम भी शीघ्र देखने को मिलेगा।

जल शक्ति से जल जीवन मिशन की अवधारणा जनसहभागिता से ही सुनिश्चित की जा सकती है। चिटनिस ने कहा कि ‘‘जल शक्ति से जल जीवन‘‘ हमारा ध्येय वाक्य है। बरसात का पानी सेहजेंगे तो भूमि में पानी होगा, भूमि में पानी हुआ तो टंकिया भरेंगी, टंकियां भरी तभी तो घर-घर के नल में जल पहुंचेगा…। बुरहानपुर जिले के लिए अमृत सरोवर योजना जीवनदायिनी साबित होगी।

Read More : MP News : बिजली बिल सुधरवाना हुआ आसान, घर बैठे सुधरेंगे बिल, उपभोक्ताओ को मिलेगी राहत…

 

मुख्यमंत्री ने कहा गौरवान्वित हुआ मध्यप्रदेश
इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट किया। इस उपलब्धि पर आज पूरा मध्यप्रदेश गौरवान्वित है। एमपी में अब तक हर घर तक नल से जल उपलब्ध कराने के लक्ष्य की ओर मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। मिशन के अंतर्गत अब तक 51 लाख 15 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया गया है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने ट्वीट किया
बुरहानपुर की इस उपलब्धि पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री और जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट किया कि बुरहानपुर के सभी नागरिकों को बधाई। अगस्त 2019 में सिर्फ 37 फीसदी घरों से तीन साल से भी कम समय में 100 प्रतिशत तक, मध्य प्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला हर घर जल प्रमाणित जिला बन गया है।

क्या है हर घर जल मिशन
प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने 2020-21 के बजट में जल जीवन मिशन या हर घर जल योजना की घोषणा की थी। जल जीवन मिशन की परिकल्पना ग्रामीण भारत के सभी घरों में 2024 तक घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए की गई है। हम जानते हैं कि आज भी कई इलाकों में लोगों को पीने के पानी के लिए कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य देश के सभी घरों में पाईप लाइनों के माध्यम से स्वच्छ पानी की आपूर्ति करना है। इस योजना पर सरकार 3.5 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button