Board Scholarships: बोर्ड के स्टूडेंट्स को मिल रही 10000 रुपये की स्कॉलरशिप, अगर आए हैं इतने प्रतिशत तो जरूर करें अप्लाई…

 

Board Scholarships

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट का ऐलान जून में कर दिया गया था. इंटरमीडिएट एग्जाम में कुल मिलाकर इस साल 11,460 स्टूडेंट्स ऐसे रहे हैं, जो मेधावी स्टूडेंट्स बने हैं. वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से हर साल मेधावी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप (Board Scholarships) दी जाती है. इस स्कॉलरशिप के तहत हर स्टूडेंट को सालाना 10,000 रुपये दिए जाते हैं. ऐसे में यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट एग्जाम को क्लियर करने वाले 11,460 स्टूडेंट्स को केंद्र सरकार की इस स्कॉलरशिप योजना के तहत सालाना 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

यूपी बोर्ड की तरफ से शुक्रवार को स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल पाए गए स्टूडेंट्स की कटऑफ लिस्ट को जारी किया गया. स्कॉलरशिप के लिए आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के लिए नंबरों की एलिजिबिलिटी भी बताई गई है. आर्ट्स स्ट्रीम में 347 या इससे अधिक, कॉमर्स स्ट्रीम में 341 या इससे अधिक और साइंस स्ट्रीम में 321 या इससे अधिक नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल माना गया है. हालांकि, इन नंबरों के अलावा स्टूडेंट की पारिवारिक आय आठ लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

ऑफिशियल वेबसाइट से करें अप्लाई

शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर एलिजिबल पाए गए स्टूडेंट्स की जानकारी उपलब्ध है. नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 20 जुलाई से 31 अक्टूबर तक ओपन रहने वाला है. इस बीच स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यूपी बोर्ड के कार्यवाहक सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी एलिजिबल स्टूडेंट्स से कहा है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और यहां पर जरूरी डिटेल्स को पढ़ें. इसके बाद स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करें.

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button