Sri Lanka Crisis Update: पूर्व राष्ट्रपति के करीबी बने नए प्रधानमंत्री, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने दिलाई शपत…

 

Sri Lanka Crisis Update

 

Sri Lanka Crisis Update : आर्थिक और राजनितिक तंगी की मार झेल रहे श्रीलंका को आखिर कार उसका नया राष्रपति के बाद के अब नया प्रधानमंत्री भी मिल ही गया, श्रीलंका के वरिष्ठ नेता दिनेश गुणवर्धने को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. उन्होंने आज कोलंबो के फ्लावर रोड स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

गुणवर्धने अप्रैल में पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यकाल के दौरान गृह मंत्री बनाए गए थे. वह विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वहीं, श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को अपने कैबिनेट को शपथ दिलाई. विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री पद खाली हो गया था. 6 बार प्रधानमंत्री रह चुके विक्रमसिंघे ने गुरुवार को देश के 8वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण की थी.

विक्रमसिंघे ने देश के सामने आ रहे अभूतपूर्व आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सभी राजनीतिक दलों से मिलकर काम करने का आह्वान किया है. गौरतलब है कि गुणवर्धने सहित कैबिनेट में वही नेता शामिल किए गए हैं, जो विक्रमसिंघे के कार्यवाहक राष्ट्रपति रहने के दौरान इनके मंत्रिमंडल के सदस्य थे. वहीं, विक्रमसिंघे के राष्ट्रपति बनने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के वास्ते राहत सौदे के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ चल रही बातचीत को निरंतरता मिलेगी.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button