Glowing Skin Tips : अगर आप भी अपने सांवलेपन से आ चुके है तंग, तो अपनाए ये घरेलु उपाय

 

New Delhi : Glowing Skin Tips जन्म से ही सभी के चेहरे की रंगत अलग अलग होती है. सूरज की रौशनी हो, धुंआ हो, तनाव हो या फिर आपका खान-पान इन कारणों के चलते चेहरे की रंगत पर प्रभाव पड़ता है. आप इन कारकों को तो खत्म नहीं कर सकतीं लेकिन अगर आप चाहें तो मिनटों में गोरी निखरी त्वचा पा सकती हैं.

कई लोगों की त्वचा कुदरती गोरी होती है लेकिन इसे बनाए रखने के लिए भी कुछ न कुछ करना ही पड़ता है. बाजार में ऐसे कई उत्पाद मौजूद है जो त्वचा गोरी करने का दावा करते है मगर उनका उपयोग करना खतरनाक साबित हो सकता है.

अगर आप वाकई गोरी रंगत पाना चाहते हैं और केमिकल प्रोडक्ट को भी हाथ नहीं लगाना चाहती हैं तो ये घरेलू उपाय आपके लिए ही हैं:

1. शहद का इस्तेमाल
शहद ब्लीच की तरह काम करता है और साथ ही त्वचा को मॉश्चराइज करने के भी. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है. शहद लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चेहरे पर पांच मिनट लगाकर छोड़ दीजिए और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए.

2. दही का इस्तेमाल
दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जोकि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंगत में अंतर नजर आने लगेगा.3. पपीते का प्रयोग
पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है. पपीते का एक टुकड़ा काट लें और उसे अच्छी तरह से चेहरे पर मलें. करीब दो-तीन मिनट बाद चेहरा धो लें. आपको साफ तौर पर अंतर नजर आएगा.

4. नींबू का इस्तेमाल
नींबू नेचुरल ब्लीच का एक बहुत अच्छा उदाहरण है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण चेहरे के लिए और भी फायदेमंद है. नींबू की कुछ बूंदों को चेहरे पर लगाकर पांच मिनट बाद धो लें. इससे चेहरा साफ दिखाई देने लगेगा.

5. हल्दी का प्रयोग
हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल भी है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. साथ ही ये स्किन टोन को भी निखारने का काम करती है. हल्दी में कुछ मात्रा दूध की मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा.

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button