Sawan Vastu Tips : सावन के महीने में करें ये उपाय, महाकाल होंगे प्रसन्न, जीवन में आएगी बहार

Sawan Vastu Tips

रायपुर। Sawan Vastu Tips सावन महीने को हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है। यह पवन महीना शिव को समर्पित हैं। वास्तु के अनुसार महाकाल को प्रसन्न करने से जीवन में सुख एवं समृद्धि आती है। घर की तरफ आने वाली नेगेटिव एनर्जी दूर रहती है और पॉजिटिव माहौल बना रहता है। सावन माह में शिव-पार्वती की पूजा एवं पाठ का प्रावधान होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन के महीने में क्या उपाय करे जिससे भगवान् भोलेनाथ को प्रसन्न कर सके।

Read More : Vastu Tips : ऑफिस में अपने डेस्क पर जरूर रखें यह चीज़ें, करियर में मिलेगी सफलता, बढ़ेगी सैलरी…

 

रूद्राक्ष : यदि आपका मन अशांत रहता हो अथवा आपको ह्रदय से जुड़ी समस्याएं हो तो आपको रुद्राक्ष सावन मास में जरूर धारण करना चाहिए। भगवान शिव को रूद्राक्ष बहुत ही प्रिय है। इसे धारण करने से ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव भी दूर होतें और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। अच्छी सेहत और सौभाग्य के लिए पंचमुखी रूद्राक्ष धारण कर सकते हैं।

जल स्रोत स्थापित करें : यदि आपके घर में ऊर्जा कम हो अथवा नकारत्मकता ज्यादा हो तो सावन मास में पूर्व या उत्तर-पूर्व में कोई भी जल का स्त्रोत लगा लें। चाहें तो आप आर्टिफिशियल वाटर फाउंटेन भी लगा सकते हैं।

Read More : Vastu Tips : बासी आटे की नहीं बनाना चाहिए रोटियां, घर में बढ़ता है क्लेश, छा जाती है आर्थिक तंगी, जानिए वजह

 

तुलसी का पौधा लगाएं : यदि घर में सुख और सौभाग्य की प्राप्ति चाहिए तो सावन में तुलसी का पौधा जरूर स्थापित करना चाहिए। तुलसी के पौधे को उत्तर दिशा में लगाएं। इससे पूर्वजों का आशीर्वाद भी मिलता है। यदि कुंवारी युवतियां सावन में तुलसी लगाएं तो उनके विवाह का योग जल्दी बन जाता है।

अर्द्धनारीश्वर की प्रतिमा स्थापित करें : सावन में पूर्व दिशा में भगवान के अर्द्धनारीश्वर स्वरूप की प्रतिमा को स्थापित करने से अनेक लाभ मिलेंगे। पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा और निसंतान लोगों को संतान की प्राप्ति होगी।

धतूरे का पौधा लगाएं: यदि रोग और दुश्मानों से छुटकारा चाहिए तो सावन में घर के बाहर धतूरे का पौधा लगाना चाहिए। धतूरा भगवान शिव को प्रिय है और इसे लगाने से भय भी दूर होता है।

नोट : यहाँ दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। TCP24 News इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button