Kamika Ekadashi : कामिका एकादशी पर सच्चे मन से करें भगवान विष्णु की पूजा, बस ये चीज़ करें दान, मिलेगा कभी ख़त्म न होने वाला पुण्य…

 

Kamika Ekadashi

 

नई दिल्ली, Kamika Ekadashi : इस बार सावन महीने की एकादशी का व्रत रविवार, 24 जुलाई को किया जाएगा। जिसका नाम कामिका एकादशी है। पुराणों में कहा गया है कि इस तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से मन चाही मुराद पूरी होती हैं। सावन महीने के कृष्ण पक्ष में आने वाली इस एकादशी पर भगवान विष्णु को तुलसी पत्र चढ़ाने से जाने-अनजाने में हुए पाप खत्म हो जाते हैं। इस दिन तीर्थ स्नान और दान से कई गुना पुण्य मिलता है।

भगवान विष्णु के सामने लें व्रत का संकल्प

स्कंद पुराण में बताया गया है कि सावन महीने के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी पर व्रत, पूजा और दान से जाने-अनजाने में हुए पाप खत्म हो जाते हैं। लेकिन, जानबूझकर दोबारा कोई पाप या अधर्म नहीं होगा, ऐसा संकल्प भगवान विष्णु के सामने लेने पर ही इसका फल मिलता है। ये व्रत साल की 24 एकादशियों में खास माना गया है।

 

READ MORE :Horoscope Today 21 July 2022 : वृष, तुला और वृश्चिक राशि वालों की आय में होगी वृद्धि, भगवान विष्णु की बरसेगी की विशेष कृपा, जानिए अन्य जातकों का हाल

 

सावन में विष्णु पूजा महत्व

महाभारत और भविष्य पुराण में बताया गया है कि सावन महीने के दौरान भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इनके अलावा विष्णुधर्मोत्तर पुराण में भी जिक्र है कि सावन महीने में भगवान विष्णु की पूजा और व्रत-उपवास से मिलने वाला पुण्य कभी खत्म नहीं होता है। पुराणों में कहा गया है कि सावन महीने के दौरान पंचामृत और शंख में दूध भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से जाने-अनजाने में हुए हर तरह के पाप खत्म हो जाते हैं।

बिना पानी और भोजन के किया जाता है व्रत

सावन महीने में आने वाली एकादशियों को पर्व भी कहा जाता है। सावन मास में भगवान नारायण की पूजा करने वालों से देवता, गंधर्व और सूर्य आदि सब पूजित हो जाते हैं। एकादशी के दिन स्नानादि से पवित्र होने के बाद पूजा का संकल्प लेना चाहिए। इसके बाद भगवान विष्णु की मूर्ति की पूजा करना चाहिए।

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button