Henley Ranking 2022 : भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग सुधरी, 90 से पहुंचा 83वें स्थान पर, पाकिस्तान का हाल बेहाल

 

 

New Delhi : Henley Ranking 2022 हेनली पासपोर्ट इंडेक्स हाल साल सभी देशों के पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता है, इस तरह साल 2022 के लिए रैंकिंग जारी की गई है। इसमें भारत समेत दुनिया के सभी 199 देशों के शक्तिशाली और कमजोर पासपोर्ट की जानकारी दी गई है। भारत की पासपोर्ट रैंकिंग में पिछले साल के प्रति सुधार आया है। साल 2021 में 90 से साल 2022 में 87 पर पहुंची है। इस साल की रैंकिंग के अनुसार भात के लोग दुनिया के 60 देशों में बिना वीजा के अपना सफर पूरा कर सकते है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी अपडेट रैंकिंग के अनुसार, जापान (Japan), सिंगापुर (Singapore) और साउथ कोरिया (South Korea) के पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं। जापानी पासपोर्ट धारक बिना किसी परेशानी के 193 देशों में जा सकते हैं, यह आंकड़ा सिंगापुर और साउथ कोरिया से एक अधिक है। सिंगापुर और साउथ कोरिया के लोग बिना वीजा के 192 देशों में जा सकते हैं। जापान लगातार पांचवें साल सबसे शक्तिशाली बना हुआ है।

भारतीय बिना वीजा के 60 देशों कर सकेंगे सफर

हेनली पासपोर्ट रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट 87 वे स्थान पर है। अब भारीतय पासपोर्ट धारक 60 देशों में बिना वीजा और परेशानी के बेफिक्र होकर यात्रा कर सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर से प्रतिबंध हटने से पासपोर्ट को मजबूती मिली है। कोविड-19 प्रसार को रोकने के लिए भारत ने मार्च, 2020 में कोरोना वायरस महामारी के फैलने के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया था। इस साल मार्च में दो साल की अवधि के बाद प्रतिबंध हटा लिया गया था।

पाकिस्तान का बुरा हाल

हेनली पासपोर्ट रैंकिंग में पकिस्तान की रैंकिंग बेहद ख़राब और निचले स्थान पर है। पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब पासपोर्ट बना हुआ है।यह एक साल पहले से अपनी स्थिति नहीं बदल रहा है। 2022 के हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक सिर्फ 32 देशों में वीजा फ्री जा सकते हैं। पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक केवल सीरिया (30), ईराक (29) और अफगानिस्तान (27) से ही बेहतर है।

पाकिस्तान के अलावा पासपोर्ट रैंकिंग में एशिया के अन्य देशों की बात करें तो चीन 69वें नंबर पर है। चीनी पासपोर्ट धारी 80 देशों में वीजा फ्री जा सकते हैं। वहीं, बांग्लादेश की रैंकिंग 104 है, जो पाकिस्तान से 5 अंक ऊपर है। उत्तर कोरिया का पासपोर्ट भी पाकिस्तान से मजबूत है। उत्तर कोरिया की रैंकिंग 105 है। इसके नागरिक 40 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। इस लिस्ट में रूस की रैंकिंग 50 और श्रीलंका की रैंकिंग 103 है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button