Dengue Fever In Kids: मानसून में अगर आ जाये बच्चों को बुखार तो हो जाइए सावधान, हो सकता है डेंगू, ऐसे करें पहचान, जाने बचाओं के तरीके…

 

Dengue Fever In Kids

 

 

नई दिल्ली, Dengue Fever In Kids : मानसून का समय शुरू हो गया है और इस मौसम में एक से एक बीमारी भी लोगों को घेर लेता है. अक्सर इस मौसम में लोगों में सर्दी-जुकाम-बुखार जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. इस मौसम में बच्चों को ऐसी बीमारियों से बचाने के लिए कड़ी सतर्कता बरतनी पड़ती है.

इस मौसम में खासकर Dengue, Malaria और Chikungunya जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मानसून में बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण के साथ ही मच्छर जनित कई रोगों की शिकायत आने लगती है। डेंगू इनमें से एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण लगभग हर अस्पताल में मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। डेंगू एक जानलेवा बीमारी बन सकती है। ऐसे में डेंगू से बचाव के साथ ही समय पर डेंगू के लक्षणों को पहचान कर इलाज की सलाह दी जाती है।

बच्चों में डेंगू के लक्षण

-बच्चों में डेंगू के लक्षण बड़ों की तुलना में हल्के होते हैं। शिशुओं और बच्चों में वायरल फ्लू की तरह ही डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं।
-बच्चों को बुखार आ सकता है, जो एक सप्ताह रह सकता है।

-डेंगू में बच्चों को थोड़ी थोड़ी देर पर तेज बुखार आ सकता है।
-बड़े बच्चों की आंखों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और तेज सिर दर्द की शिकायत हो सकती है।

 

READ MORE :Free Silai Machine Scheme 2022 : महिलाओं को फ्री में मिल रहा सिलाई मशीन, जल्द उठाएं लाभ, जाने कैसे करें आवेदन

 

 

डेंगू का इलाज

-अगर आपके बच्चे को बुखार आता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
-डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण एक जैसे होते हैं, इसलिए डेंगू का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट कराने की डॉक्टर सलाह दे सकते हैं।

-डेंगू के उपचार के लिए बुखार को कम करने के लिए डॉक्टर पेरासिटामोल दे सकते हैं या जोड़ों के दर्द से राहत पाने व बुखार कम करने के लिए कोई दवा दे सकते हैं।
-डेंगू में प्लेटलेट्स लेवल कम हो सकता है और ब्लीडिंग हो सकती है। ऐसे में बच्चों को किसी तरह की एंटी इंफ्लेमेटरी दवा या इबूप्रोफेन न दें।

डेंगू से बचाव के उपाय

-बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए बारिश के मौसम में घर से बाहर न निकालें।
-मानसून में बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं।
-घर की साफ सफाई रखें। मच्छर मारने वाली दवा का इस्तेमाल करें।
-शाम को खिड़की दरवाजे बंद रखें।
-घर में पानी जमा करके न रखें। उससे मच्छर आते हैं।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button