CG : हर घर झंडा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये आयुक्त ने बुलाई समाज सेवी संस्थाओं एवं व्यापारियों की बैठक

CG

विपुल कनैया, राजनांदगांव। CG आम जन में देश भक्ति की भावना विकसित हो तथा राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान में भी वृद्धि हो इसके लिये आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत दिनांक 11 से 17 अगस्त 2022 तक हर घर झंडा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैै, इसके अंतर्गत सभी भारतीय नागरिकों मे राष्ट्रीय ध्वज अपने घर पर फहराने प्रेरित करना है, इस संबंध में शासन के निर्देशानुसार एंव जिलाधीश महोदय डी.सिंह के निर्देश पर नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने नगर के समाज सेवी संस्थाओं एवं व्यापारियों की बैठक बुलाकर हर घर झंडा कार्यक्रम में जुडने की अपील की है।

Read More  CG : कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में सुपोषण थाली का लिया जायजा, पीएचसी बेलबहरा में आयुष्मान कार्ड ब्लॉकिंग की जानकारी ली

 

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बैठक में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत दिनांक 11 से 17 अगतस्त 2022 तक हर घर झंडा कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश शासन द्वारा दिये गये है, निर्देश के अनुक्रम में आज आप लोगों की बैठक बुलाई गयी है, बैठक का उद्देश्य हर घर झंडा कार्यक्रम के तहत शहर के सभी नागरिकों के घर एवं प्रतिष्ठानों में झंडा फहराने जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि झंडा के माध्यम से हर भारतीय के हृदय में अपने राष्ट्र के प्रति सम्मान की भावना व राष्ट्रीता का भाव संचारित हो और वे इस कार्यक्रम के अंतर्गत अपने घरों में भारतीय झंडा फहराने प्रेरित हो सके।

CG
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि आप लोग शायद जानते होगे कि अमेरिका, यूरोप जैसे बड़े देश के हर घर में उनका राष्ट्रीय ध्वज लगा रहता है, इसका प्रमुख उद्देश्य वहा के नागरिकों में देश प्रेम एवं एकता व भाई चारा की भावना सदा बनी रहे। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूह के माध्यम से झंडा बनाने एवं विक्रय करने शासन के निर्देश है, उसके अलावा समाजिक व व्यापारिक संगठन भी शासन माप दण्ड के अनुरूप झंडा का निर्माण एंव वितरण कर सकते हैै। उन्होंने कहा कि भारतीय ध्वज सहिता 2002 की धारा 1.2 में 30 दिसम्बर 2021 को आवश्यक संशोधन किया गया है।

जिसके अनुसार हाथ से कातकर व बुनकर या मशीन द्वारा निर्मित वस्त्र जैसे सूती, पालिस्टर, उन, रेशम, खादी पट्टी से भी निर्मित किये जा सकेंगे। संशोधन का मुख्य उद्देश्य झंडा बनाने में अधिक से अधिक लोग जुडे। उन्होने उपस्थितजनों से अपील करते हुये कहा कि आप लोग 11 से 17 अगस्त 2022 तक हर घर झंडा कार्यक्रम से जुडे और अपने घर व प्रतिष्ठान में झंडा लगावे तथा अपने लोगों को भी इसके लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि अपने संस्था के माध्यम से आप लोग भी झंडा का वितरण कर सकते है।

व्यापारियों एवं सामाजिक संस्था के उपस्थित पदाधिकारियों ने कहा कि हम सब आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित हर घर झंडा कार्यक्रम में जूडकर झंडा फहराकर कार्यक्रम को सफल बनायेगे। चेम्बर आफ कार्मस के प्रदेश मंत्री श्री राजा माखीजा एवं अध्यक्ष श्री शरद अग्रवाल ने कहा कि ह शहर के सभी प्रतिष्ठानों में झंडा वितरण करेगे, साथ ही कलेक्टर महोदय को भी झंडा का वितरण किया जावेगा।

Read More : CG Crime : बैंक मैनेजर हुआ उठाईगिरी का शिकार, अज्ञात व्यक्ति ने कार का शीशा तोड़कर उड़ा लिए पैसे…

वृक्षारोपण अभियान एवं प्रतिबंधित प्लास्टिक के लिये जुडने आयुक्त ने की अपीलः- बैठक में आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने व्यापारियों एवं सामाजिक संस्थाओं से अपील करते हुये कहा कि आप सब इसके साथ साथ वृक्षारोपण अभियान में जुडे और शहर के सभी स्थानों पर पौध रोपड करे। क्योकि सौ बीमारी का एक ही उपाय है पेड लगाये पानी बचाये। स्वच्छ वातावरण में सास लेने एवं स्वस्थ रहने पौधे लगाना नितांत आवश्यक है। उन्होने  कहा कि गत वर्ष नगर की संस्थाओ ने बढ चढकर वृक्षारोपण अभियान में हिस्सा लिया था, मै आप लोगों से इस वर्ष भी सहयोग करने की अपील करता हूॅ। इसी प्रकार सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रय एवं उपयोग पर भी प्रतिबंध किया जाना है, पूर्व में भी इस संबंध में बैठक लेकर निर्णय लिया गया था और आप लोग सहयोग भी कर रहे है, पर इसमें पूर्ण रूपेण प्रतिबंध लगाना है।

व्यापारियों ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में पूरा सहयोग किया जावेगा और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग भी बंद किया जा रहा है। बहुत से प्रतिष्ठानों में इसका उपयोग बंद कर दिया गया है, चेम्बर आफ कार्मस की तरफ से सभी प्रतिष्ठानों में प्रतिबंधित प्लास्टिक विक्रय एवं उपयोग बंद करने समझाईस दी जा रही है। बैठक में कार्यपालन अभियंता यू.के.रामटेके, प्र.कार्यालय अधीक्षक अशोक चौबे सहित चेम्बर आफ कार्मस, बढ़ते कदम, लायंस क्लब, पूज्य सिंधी पंचायत, संत निरंकारी मंडल, सिक्ख समाज, मुस्लिम समाज, ईसाइ समाज के पदाधिकारी व व्यापारीगण उपस्थित थे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button