CG : कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में सुपोषण थाली का लिया जायजा, पीएचसी बेलबहरा में आयुष्मान कार्ड ब्लॉकिंग की जानकारी ली

फिश हेचरी में मत्स्य बीज उत्पादन का किया निरीक्षण, हर विकासखण्ड से गौठान समूहों को जोड़ा जाएगा मत्स्य पालन गतिविधि से’

 

कोरिया एस के मिनोचा। CG कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बुधवार को एसपी श्री त्रिलोक बंसल के साथ विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के मत्स्य बीज प्रक्षेत्र बेलबहरा में मत्स्य बीज उत्पादन का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मत्स्य पालन में संलग्न उदलकछार गौठान के महिला स्वयं सहायता समूह को ज़ाल एवं आइस बॉक्स का वितरण किया।

मत्स्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि प्रक्षेत्र का कुल जल क्षेत्र 1. 52 हेक्टेयर है जहां 0.52 हेक्टेयर में मत्सय बीज़ संवर्धन एवं एक हेक्टेयर जल क्षेत्र मे प्रजनक भंडारण किया जाता है। वर्ष 2022-23 में जिले को विभागीय स्पान उत्पादन लक्ष्य 12 करोड का दिया गया है जिसमें 5 करोड बेलबहरा से एवं 7 करोड मत्सय बीज़ प्रक्षेत्र झुमका बैकुंठपुर से किया जाना है।

जिले में मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु कलेक्टर द्वारा जिले के लक्ष्य को और बढ़ाने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने प्रत्येक विकासखंड के दो-दो गौठान में हितग्राही चयन कर शतप्रतिशत अनुदान पर 25-25 लाख मत्स्य बीज स्पान संवर्धन कर आजीविका गतिविधयां को बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

आंगनबाड़ी केंद्र बाजारपारा और पीएचसी बेलबहरा का निरीक्षण

 

 

कलेक्टर शर्मा ने आंगनबाड़ी केंद्र नागपुर(बाजार पारा) का निरीक्षण कर एनिमिक महिलाओं को सुपोषण थाली के रूप में दिए जा रहे गरम भोजन की गुणवत्ता का जायजा लिया। उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों से मुलाकात कर उनसे आंगनबाड़ी का फीडबैक लिया। उन्होंने आंगनबाड़ी के आवश्यक सुधार के लिए एसडीएम को त्वरित काम करने निर्देशित किया।

इसके बाद कलेक्टर पीएचसी बेलबहरा पहुंचे। कलेक्टर ने जानकारी ली कि चालू मौसम में स्वास्थ्य केंद्र में किन बीमारियों से ग्रस्त मरीज आ रहे हैं और उनके इलाज की क्या तैयारी है। स्वास्थ्य टीम ने बताया कि अभी बुखार और सर्दी-खांसी के मरीज आ रहे हैं। दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। कलेक्टर ने भर्ती मरीजों से बात की और चिकित्सकीय सुविधाओं पर सीधे मरीजों से जानाकरी ली। इस दौरान एसडीएम मनेन्द्रगढ़ एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button