Brahmastra Song Controversy : 11 साल पहले रिलीज हुए इस गाने की धुन कॉपी कर बनाया गया Kesariya गाना ? म्यूजिक डायरेक्ट पर पहले भी लग चुके है धुन चुराने के आरोप

 

New Delhi, Viplav : Brahmastra Song Controversy भारतीय सिनेमा में शुरूआती दौर से गाने की धुन चोरी कर गाना तैयार करने की खबरें सामने आती रही है। लोग दिल और दिमाग लगाकर जिन बॉलीवुड गाने को सुनते है, असल में वह किसी ओरिजनल गाने की धुन होती है। संगीत के लिए रागों को अपने अंदाज से सुरों को पीरों को नया गाने की निर्माण प्रक्रिया की जाती है।

हाल ही में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की मचअवेटिड फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmāstra) का गाना ‘केसरिया’ गाने का फुल वर्जन को रिलीज किया गया है। गाने के रिलीज होने के बाद से लोगों की अलग अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है। जहाँ एक तरफ लोग अरिजीत की गायकी को खूब सराह रहे है वहीं कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हे लगता है की यह गाना 11 साल पुराने गाने से कॉपी कर तैयार किया गया है। दरअसल, ये गाना पाकिस्‍तानी बैंड कॉल (Call) के ‘लारी छूटी’ (Laree Chootee) से काफी मिलता-जुलता है.

क्या केसरिया को कॉपी कर के बनाया गया है ? – Brahmastra Song Controversy

फिल्म दर्शक काफी समय से Brahmastra के गाने Kesariya का इन्तजार कर रहे थे। मेकर्स ने पहले गाने का टीजर रिलीज किया था जिसमें रणबीर और आलिया का रोमांस देखा गया। अब रविवार को मेकर्स ने दर्शकों की उत्सुकता देखते हुए पूरा गाना रिलीज किया गया। हालांकि, ‘केसरिया’ के रिलीज होते ही जहां लाखों लोगों ने इसकी खूब तारीफ की तो वहीं इसके कॉपीराइट होने की वजह से मेकर्स को ट्रोल भी किया जा रहा है।

11 साल पहले रिलीज हुआ था पाकिस्तानी गाना – Brahmastra Song Controversy

केसरिया गाने के फुल वर्जन को सुनने के बाद से ही गाने की धुन को दूसरे गाने के साथ जोड़ कर देखा जा रहा था। बता दें कि ये गाना पाकिस्‍तानी बैंड ने साल 2011 में रिलीज किया था। वैसे भी कौन सा गाना कॉपी है और कौन सा नहीं ये पता करने में सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त नहीं लगता। सोशल मीडिया पर लोग पाकिस्तानी गाने को खूब शेयर कर रहे हैं और खूब कमेंट्स भी कर रहे हैं। हालांकि, अब तक ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmāstra) के मेकर्स की तरफ से इसपर कोई रिएक्‍शन नहीं आया है। ये फिल्म 9 सितंबर 2022 को रिलीज होने जा रही है। फिल्म में आलिया और रणबीर के अलावा अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय और नागार्जुन भी लीड रोल में हैं।

म्युज़िक डायरेक्टर पर पहले भी लग चुके है आरोप – Brahmastra Song Controversy

केसरिया गाने को आवाज अरिजीत सिंह ने दी है, वहीं गाने के म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम चक्रवर्ती है। प्रीतम पर धूम से लेकर बह्रमास्त्र के गानों को लेकर धुन चोरी कर गाने बनाने के आरोप लगते आ रहे है। Angunn In your mind, पहली नजर में कैसा जादू कर दिया, तू ही मेरी शब है, भूलभुलैया और भूलभुलैया 2 इन गानों को लेकर भी प्रीतम पर धुन चोरी के आरोप लगते आ रहे है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button