India: एक बार फिर केंद्र सरकार ने दिखाई सख्ती, बैन किये 78 YouTube न्यूज़ चैनल…

 

 

You Tube Ban

 

 

 

नई दिल्ली, You Tube banned : केंद्र सरकार ने एक बार सख्ती दिखाते हुए कई यू-ट्यूब चैनलो को बैन कर दिया है. केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने आईटी एक्ट 2000 की धारा 69 ए के उल्लंघन के आरोप में बड़ी कार्रवाई करते हुए 78 यू-ट्यूब न्यूज चैनलों और उनके सोशल मीडिया अकाऊंट पर प्रतिबन्ध लगाया है। केंद्र सरकार के निर्देश पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इन चैनलों पर तत्काल प्रभाव से ब्लॉक करने का आदेश जारी कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय इससे पहले भी यू-ट्यूब चैनलों को ब्लॉक करने की कार्रवाई कर चुका है।

अप्रैल में भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने को लेकर 16 यू-ट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक कर दिया गया था। इनमें 10 चैनल भारतीय और 6 पाकिस्तानी थे। आई.टी. नियम, 2021 के तहत एमरजैंसी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए इन्हें ब्लॉक किया गया था।

पाकिस्तान में स्थित यू-ट्यूब चैनलों को भारतीय सेना, जम्मू और कश्मीर तथा भारत के विदेशी संबंधों जैसे विभिन्न विषयों पर भारत के बारे में झूठे समाचार पोस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। मंत्रालय का कहना है कि ये सभी चैनल देश का माहौल बिगाड़ रहे थे।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button