Weather Update 20 July: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, फ्लैश फ्लड और भूस्खलन की जताई आशंका…

 

Weather Update 20 July

 

नई दिल्ली, Weather Update 20 July: देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है, जिससे लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में बाढ़ जैसे हालात के कारण वहां के लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने 20 जुलाई के लिए यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया है।

खासतौर पर उत्तराखंड में फ्लैश फ्लड (अचानक आने वाली बाढ़) और भूस्खलन की आशंका जताई गई है। पर्यटकों से अपील की गई है कि वे आज उत्तराखंड का दौरा न करें। उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और हरिद्वार जिलों में बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि बाकी जिलों के अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश हो सकती है।

साथ ही आईएमडी के ताजा ऑरेंज अलर्ट में कहा गया है कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि गुरुवार से शनिवार तक राज्य के अन्य अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

21 जुलाई तक उत्तर भारत में सक्रिय हो जाएगा मानसून

वहीं स्कायमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश उत्तर भारतीय राज्यों में 1 जून से 15 जुलाई के बीच सामान्य वर्षा हुई है। दिल्ली और लद्दाख में 23 से 25% तक बारिश की कमी है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 59 फीसदी बारिश की कमी है। हालांकि, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब सामान्य श्रेणी की श्रेणी में हैं, लेकिन हरियाणा में 2%, पंजाब में 6% और उत्तराखंड में 12% की कमी है।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button