केले के पौधे के पास लगाए तुलसी का पौधा, भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपादृष्टि, धन-धान्य से खिल उठेगा घर

रायपुर। Rules for planting Banana Plants वास्तु शास्त्र में केले और तुलसी के पौधे को बहुत महत्व दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आपके घर में तुलसी और केले का पौधा हैं तो आपके घर में धन-समृद्धि आएगी। कहा जाता हैं केले के पौधे में भगवान विष्णु और बृहस्पति का वा होता हैं। घर में तुलसी और केले के पौधे को कहां और कैसे लगाना चाहिए, इसके लिए वास्तु में विशेष नियम बताए गए हैं, इसके अलावा इनकी देखभाल किस तरह करनी है, इनका भी खास ध्यान रखना चाहिए।

Read More : Traffic Rules : चप्पल पहनकर बाइक या स्कूटी चलाना पड़ेगा महंगा, कटेगा हजारों का चालान, जानिये इन नियम के बारे में

इन दिशाओं न लगाएं केले का पौधा

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि केले का पौधा कभी भी पश्चिम, दक्षिण दिशा या आग्रेय कोण में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है और परिवार को इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

पास में लगाए तुलसी का पौधा
माना जाता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती हैं। इसलिए जब भी पूजा के लिए केले का पेड़ लगाएं तो उसके पास में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद मिलता है। केले के पेड़ के आसपास भूलकर भी कोई कांटेदार पौधा या पेड़ न लगाया जाए। ऐसा करने से आपके जीवन में भी कांटे यानी रुकावटें आनी शुरू हो जाती हैं।

Read More : New Rules : DL बनवाने के लिए अब नहीं लगना होगा RTO की कतार में, सरकार ने नियमों में किया बदलाव

 

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

केले का पौधे को भूलकर भी घर के मेन गेट के सामने न लगाया जाए। इसके बजाय उसे मेन गेट के दाहिने-बायें या बगल में कहीं और लगाया जा सकता है।
पास में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं

हमेशा साफ जल करें अर्पित

केले का पौधा लगाने के बाद चारों ओर पीले या लाल रंग का धागा जरूर बांधे। इस बात का खास ध्यान रखें कि केले के पेड़ में हमेशा साफ जल ही चढ़ाएं।

 

नोट : यहाँ दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। TCP 24 News इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button