Monsoon Hair Care Tips : बाल झड़ने के समस्या से पाना चाहते है छुटकारा, तो मानसून में ऐसे करें अपने रेशमी बालों की देखभाल

Monsoon Hair Care Tips

रायपुर। Monsoon Hair Care Tips बारिश के मौसम में आम तौर पर बाल झड़ना बहुत ही कॉमन प्रॉबल्म होता है। क्योंकि इस मौसम की आद्रता कहे या नमी बालों को सबसे ज्यादा असर करती है। लोग ये सोचते हैं कि गर्मी के मौसम में पसीने के कारण सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं। लेकिन मुश्किल की बात ये है कि प्रदूषण के कारण बारिश का पानी भी प्रदूषित हो गया है। बारिश के पानी में इतना केमिकल इफेक्ट या कार्बन डाइऑक्साइड होता है कि पानी में भीगने के बाद सेहत के साथ-साथ बालों को भी नुकसान पहुँचता है।

Read More : Monsoon Alert : बारिश के मौसम में इन जीवो से रहे सावधान, वरना गवा बैठेंगे अपनी जान, जाने शिकार हो जाने पर कैसे करे प्राथमिक उपचार 

 

​गीले बालों को तुरंत धोएं

घर आते वक्‍त अगर बारिश में बाल गीले हो जाएं, तो उन्‍हें तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें। बारिश में भीगे होने के कारण आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है। इसके बजाय, एक माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोना सही माना जाता है। फिर बालों को हवा में सुखाने के बाद ही झाड़ें।

​बालों को अच्‍छी तरह से कवर करें
भले लगातार बारिश न हो रही है, मगर मौसम होने के कारण बाल झड़ते हैं। ऐसे में अपने बालों को अगर झड़ने से बचाना है, तो एक अच्छा स्कार्फ लेकर अपने सिर के चारों ओर लपेटें। यह न सिर्फ बालों की बल्‍कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा करेगा।

Read More : Monsoon Session 2022 : मानसून सत्र का हुआ आगाज, इन मुद्दों को उठाएगा विपक्ष

 

​बालों को रखें नरिश
अपने बालों को अच्‍छी तरह से पोषण देने के लिए उस पर लाइट ऑयल-बेस्‍ड सीरम लगाएं। और सुनिश्चित करें कि आप हर 15 दिनों में एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग भी करें। ढेर सारा पानी पीएं और बहुत ज्‍यादा कैफीन पीने से भी बचें।

जंक फूड से बचे

इस मौसम में बाल झड़ने से रोकना है, तो आपको जंक फूड से बचना चाहिए। ऑयली फूड मूल रूप से रक्त परिसंचरण को धीमा कर देता है और आपके बालों और स्‍किन की हेल्‍थ के साथ खिलवाड़ करता है। इस मौसम में बालों को पोषण पहुंचाने वाले सुपरफूड्स ही खाएं।

​बालों को छोटा रखें
अगर आपके बाल बड़े हैं, तो बारिश के मौसम में बालों को छोटा कटवा लें। ऐसा करने से बालों की देखभाल अच्छे से हो जाएगी। इसके साथ ही बालों को और आपको नया लुक भी मिले जाएगा।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button