Heatwave : गर्मी से झुलस रहा ब्रिटेन, टूटे सारे रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी- राहत के बजाय दे सकता है टॉर्चर…

 

Heatwave

 

 

ब्रिटेन में इस बार गर्मी (Heatwave) ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. आने वाले दिनों में पारे में बढोतरी के पूर्वानुमान लगाए जा रहे हैं. इसके 40 ड्रिगी सेल्सियस तक पहुंचने की बात कही जा रही है. ब्रिटेन के मौसम विभाग ने ट्विटर पर कहा अगर पुष्टि हुई तो यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया जाएगा. ब्रिटेन में बढ़ते तापमान की वजह से “राष्ट्रीय आपातकाल” की स्थिति है.

ब्रिटेन के मौसम कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि दक्षिणी इंग्लैंड के सरे के चार्लवुड में 39.1 सेल्सियस (102.4F) का रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज किया गया. ब्रिटेन में मौसम विभाग ने पहली बार पारा 40 डिग्री से ऊपर पहुंचने का आंकलन किया है.जो कि ब्रिटेन में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान होगा.

 

 

READ MORE:Weather Update 20 July: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, फ्लैश फ्लड और भूस्खलन की जताई आशंका…

 

 

ब्रिटेन की राजधानी लंदन के कुछ हिस्सों में सोमवार की रात काफी गर्म रही और तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ब्रिटेन के मौसम विभाग ने राजधानी लंदन समेत इंग्लैंड के कई इलाकों में भीषण गर्मी के कारण रेड अलर्ट जारी किया है. भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए नदियों और झीलों में नहाने के दौरान कम से कम पांच लोगों की डूबने से मौत की खबर है.

बता दें कि ब्रिटेन सहित लगभग पूरे यूरोप में इस समय लोगों को भयंकर भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. स्पेन और पड़ोसी पुर्तगाल में गर्मी की लहर में कम से कम 748 मौतें हुई हैं, जहां इस महीने की शुरुआत में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस (117 एफ) तक पहुंच गया था. इसके अलावा दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस के गिरोंडे क्षेत्र में, सूखे देवदार के जंगलों में भयंकर आग फैल गई थी.

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button