Government Scheme For Wedding: अगर बंधने जा रहे है प्रेम-विवाह में तो रुकिए…सरकार उठा रही शादी का खर्च, दे रही 2.50 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस खास योजना का लाभ…

 

 

Government Scheme For Wedding

 

 

 

नई दिल्लीः Government Scheme For Wedding: भारतीय समाज में एक ही जाति में शादी करने का रिवाज बरसों से चल रहा है। और हर कोई चाहता है कि उसकी शादी भी धूम-धाम से हो, लेकिन भारतीय समाज में आज लो प्रेम-विवाह का चलन कम है, अगर लड़का-लड़की एक कास्ट से आते है तो एक बार उनके परिवार वाले उनकी शादी करवा देते है लेकिन अगर दोनों अलग-अलग जाती से आते है शादी में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, और अगर शादी हो भी जाती है तो तक उन्हें समाज से बाहर कर दिया जाता है। देश में अंतरजातीय विवाह को काफी लोग संकीर्ण सोच से ही देखते हैं। नवयुवक और नवयुवतियों को अंतरजातीय शादी करने में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। सरकार भी ऐसी शादियों को बढ़ावा देने के लिए लोगों की मदद करती है। तो चलिए जानते है इस खास योजना के बारे में..

Government Scheme For Wedding दरअसल, इस योजना को डॉक्टर अंबेडकर फाउंडेशन के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत उन कपल्स को 2.50 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जो लोग अंतरजातीय विवाह करते हैं। इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को लाभ यानी 2.50 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जो लोग अंतरजातीय विवाह करते हैं। कपल में से कोई एक दलित समुदाय के बाहर का और कोई एक दलित समुदाय का होना चाहिए।

 

READ MORE:Raipur : जिओ कंपनी की लापरवाही पड़ी राजधानी वासियों को महंगी, 3 लाख लोगों को नहीं मिलेगा पानी, जानें क्या है पूरा मामला…

 

शादी रजिस्टर होना जरूरी

इसके लिए ये भी जरूरी है कि जो कपल शादी कर रहा है, उसकी शादी हिंदी मैरिज एक्ट 1995 के तहत रजिस्टर होनी चाहिए। अगर आपने शादी रजिस्टर नहीं करवाई है, तो आप इसे एक हलफनामा डालकर करवा सकते हैं।

इन शादी के लिए वैलिड

अगर आपके मन में ये चल रहा है कि इस स्कीम का लाभ कौन ले सकता है? तो जान लीजिए कि इसका लाभ वही नवदंपतियां उठा सकते हैं, जिनकी पहली शादी हो रही हो। दूसरी या फिर इससे अधिक शादी करने वालों को इसका लाभ नहीं मिलता है।

आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस स्कीम के लिए पात्र हैं, तो आपको डॉक्टर फाउंडेशन के लिए आवेदन करना होता है। आप इसके आधिकारिक लिंक http://ambedkarfoundation.nic.in/ पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि शादी करने के एक साल के अंदर ही आवेदन करने पर इसका लाभ मिलता है।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button