CG : मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना में स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ कोविड वैक्सीनेशन भी, आज 341 लोगों को लगा वैक्सीन

 

 

राजनांदगांव, विपुल कनैया। CG श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों एवं मोहल्लो में निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ देने राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना 1 अक्टूबर 2020 से प्रारंभ की गयी। योजना के तहत मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन के माध्यम से वार्डो में जाकर निःशुल्क बिमारियों की जॉच कर दवा का वितरण किया जाता है।

शासन से नगर निगम के लिये प्राप्त 4 मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन के माध्यम से प्रतिदिन श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों एवं वार्डो में जाकर निः शुल्क जॉच कर रही है, स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है, जिसका संस्कारधानी राजनांदगांव में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है और लोगो को इससे स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है।

योजना प्रांरभ से 4 मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन के माध्यम से अब तक 2001 कैम्प लगाया गया, कैम्प में कुल 168992 हितग्राहियोें का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें 151073 मरीजो को फ्री में दवा वितरण किया गया एवं 34715 लोगों का लैब टेस्ट किया गया है। एम.एम.यू. मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन वार्डो मेे जाकर कोरोना का टीकाकरण भी कर रही है अब तक 19 हजार 5 सौ 75 लोगों को मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन के माध्यम से कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि चारो मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन निगम सीमाक्षेत्र में प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से वार्डो एवं श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों मे दिन तथा तिथि के अनुसार जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे है जिसमें लोग स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ निःशुल्क लैब टेस्ट एवं निःशुल्क दवा का लाभ ले रहे है।

इसके अलावा मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन शासकीय व निजी स्कूल, कालेज के अलावा निगम सीमाक्षेत्र के छात्रावास, बाल सम्प्रेषण गृह तथा वृद्धा आश्रम मे जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवा का वितरण कर रहे है। साथ ही शासकीय आयजनों में भी योगदान देकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन का महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख सहित पार्षदों द्वारा वार्डो में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में जानकारी लेकर वार्डवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ कोरोना टीकाकरण करने प्रोत्साहित किया जाता है।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ कोरोना टीकाकरण कार्य वार्डो एवं स्कूलो मंे जाकर भी कर रही है हर वार्ड में पहुचने से लोग उत्साह से कोरोना टीका लगवा रहे है। इसी कडी में आज 20 जुलाई 2022 को गौरी नगर में 50 वैक्सीनेशन, लक्ष्मी नगर में 40 वैक्सीनेशन तथा राजीव नगर में 11 वैक्सीनेशन, साथ ही वेसलियन स्कूल में 150 वैक्सीनेशन, दिग्विजय कालेज में 90 वैक्सीनेशन किया गया।

इस प्रकार चारो मोबाईल मेडिकल युनिट के माध्यम से आज 341 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। उन्होने बताया कि कोरोना महामारी के बाद जब से वैक्सीनेशन प्रारंभ हुआ है तब से अब तक चारो मोबाईल मेडिकल युनिट के माध्यम से 19 हजार 5 सौ 75 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि वर्तमान में मौसमी एवं संक्रामक बीमारी को ध्यान में रखते हुये प्रत्येक वार्ड में नियमित रूप से 4 मोबाईल मेडिकल यूनिट वेन के माध्यम से स्वस्थ्य परीक्षण किया जा रहा हैै। जिसमें लोग उत्साह से जाकर स्वास्थ्य जॉच करा रहे है और लोगों को लाभ भी मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि मोबाईल यूनिट वेन के माध्यम से वार्डो मे जाकर स्वास्थ्य परीक्षण करने पर जिला चिकित्सालय एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य परीक्षण का दबाव कम हो रहा है, क्योकि लोगों को अपने घर के पास ही स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ मिल रहा है। उन्होंने मौसमी एवं संक्रामक बीमारी को ध्यान में रखते हुये स्वास्थ्य परीक्षण कराकर लाभ लेने की अपील की है। साथ ही उन्होंने नागरिकों से कोरोना संक्रमण से बचने टीकाकरण कराने की अपील की है और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की भी अपील की है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button