Vastu Tips For Aarti: आरती करते हुए भूल कर भी न करें यह गलती, माँ लक्ष्मी हो सकती नाराज़, जानें आरती करने की सही विधि…

 

Vastu Tips

 

नई दिल्ली, Vastu Tips For Aarti:  जीवन में भगवान की सेवा का अलग ही महत्व होता है, कल लोग भगवान की सुबह-शाम उनको प्रसन्न करने के लिए आरती भी करते है, जिससे उनके आस-पास किसी भी प्रकार का नकारात्मक ऊर्जा न भटक सके और भगवान की कृपा सदैव उन पर बनी रहे है, यही कारण है कि किसी भी पूजा-पाठ या मांगलिक कार्य में अनिवार्य रूप से दीपक जलाया जाता है. इसके अलावा लोग घर में सुख-शांति के लिए पूजा के बाद भगवान की आरती करते हैं. आरती की थाल में दीपक जलाकर पूरे घर में घुमाया जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक ऐसा करने से वास्तु दोष खत्म हो जाता है. लेकिन अक्सर लोग दीपक जलाते समय कुछ गलतियां कर बौठते हैं. जिसका असर आर्थिक जीवन पर पड़ता है. आइए जानते हैं की दीपक जलाते वक्त किन बातों का ध्यान रखा जाता है.

दीपक जलाते समय कभी ना करें ये भूल

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक पूजा-पाठ में हमेशा सही आकृति वाले दीपक (Deepak) का ही इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. पूजन शुरू करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखा कि दीपक साफ है या नहीं. अगर पूजा में किए जाने वाले पीतल का दीपक अच्छी तरह से साफ नहीं है तो भगवान को पूजा स्वीकार नहीं होती.

पूजन के दौरान दीपक (Deepak During Puja) को कभी भी खाली नहीं रखा जाता है. पूजा स्थान पर अक्षत बिछाकर उसके ऊपर दीपक को रखना चाहिए. साथ ही उस स्थान को गंगाजल से शुद्ध करना चाहिए. इसके अलावा अपने घर में समय-समय पर गंगाजल का छिड़काव करते रहना चाहिए. ऐसा करने से धर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है.

 

 

(टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट या ज्योतिषी से सलाह ले.)

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button