How to increase memory : अगर कमजोर है आपकी याददाश्त, तो जरूर करें इन चीज़ों का सेवन, आल्बर्ट आइंस्टीन जैसे दौड़ने लगेगी आपके दिमागी शक्ति…

 

How to increase memory

नई दिल्ली, How to increase memory: व्यक्ति कई बार इतना परेशान रहता है कि वह अपनी ही चीज़ों को रख कर भूल जाता है, जो कि याददाश्त के कमजोर होने कि निशानी है, और अपनी मेमोरी को शार्प करने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। कभी बादाम तो कभी अखरोट खाने के बाद भी आपकी याददाश्त कमजोर ही बनी रहती है तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उम्र के अनुसान कई बार याददाश्त कमजोर होने लगती है, लेकिन समय से पहले याददाश्त कमजोर होने के कई कारण हो सकते, आज हम कुछ ऐसे चीज़ों के बारे में बताने वाले है जिसके सेवन से आपको याददाश्त की शक्ति बढ़ सकती है.

 

याददाश्त बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य और नियमित व्यायाम काफी फायदेमंद माना जाता है मानसिक रोग विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर नियमित एक्सरसाइज करें तो याददाश्त कमजोर नहीं होती है. रोजाना दौड़ने वालों का नर्व सिस्टम बेहतर होता है और दिमाग सही तरीके से काम करता है. मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए ऐसे करें एक्सरसाइज.

वैसे तो सोने का समय रात का है लेकिन आपको दिन के समय एक झपकी लेनी चाहिए. कई शोध यह बताते हैं कि दिन के समय झपकी लेने वालों की याददाश्त ज्यादा बेहतर होती है. कारपोरेट और न्यूज मीडिया में पावर नैप का चलन है.

मेमोरी आपकी बेहतर रहे इसके लिए आपको अपने काम के बीच में ब्रेक लेना चाहिए. मसलन अगर आप लगातार कई घंटे अध्ययन करते हैं तो इसके बीच में ब्रेक जरूर लें. इसके अलावा साल भर चलने वाले काम से अपने दिमाग के लिए भी बीच में कुछ समय निकालें और कहीं यात्रा करने जाएं.

अमेरिका की लोमा लिंडा यूनवर्सिटी के ली एस बर्क का कहना है कि सालों तक ये रिसर्च की गई कि जिसमें देखा गया कि डार्क चॉकलेट में मौजूद शुगर लेवल कैसे नर्व्स सिस्टम पर इफेक्ट डालता है. साथ कि ये भी देखा गया कि क्या अधिक शुगर के सेवन से हम खुश रहते हैं. जिससे आपकी याददाश्त बेहतर हो सकती हैं

दिमाग को मजबूत रखने के लिए पूरानी बातों को याद करना भी एक बेहतर तरीका है. जब आप अपने जीवन की पुरानी बातें याद करते हैं तो दिमाग की याददाश्त मजबूत होती है. यह एक तरह से दिमाग की कसरत मानी जाती है.

 

 

नोट: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं, डॉक्टर की सलाह के बिना कोई कदम न उठाये। ‘TCP 24 ‘ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button