Ben Stokes ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, अपने दम पर इंग्लैंड को जीताया था वर्डकप, जाने क्यो लिया चौकाने वाला फैसला

Ben Stokes

 

रायपुर। दुनिया के बेहतरीन आलराउंडर में से एक और इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी Ben Stokes ने वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने का फैसला ले लिया हैं। उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। वे आज साउथ आफ्रिका के साथ वनडे करियर का आखिरी मैच खेलेंगे। इसके बाद स्टोक्स वनडे को अलविदा कह देंगे। हालांकि, स्टोक्स टेस्ट और टी-20 खेलते रहेंगे। इस साल वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम में भी शामिल किए जा सकते हैं। टेस्ट में स्टोक्स इंग्लैंड के कप्तान हैं।

Read More : बड़ी खबरः इंग्लैंड के ऑलराउंडर Ben Stokes ने छोड़ा क्रिकेट, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर

 

इंग्लैंड को बनाया वर्ड चैम्पियन
बेन स्टोक्स ने 2019 में इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप विजेता बनाया। स्टोक्स ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 66.42 की औसत से 465 रन बनाए। फाइनल में भी स्टोक्स ने 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम की उम्मीदों को ज़िंदा रखा। उनकी पारी की बदौलत ही इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप जीतने में सफल रहा। इसके अलावा स्टोक्स ने टूर्नामेंट में 7 विकेट भी झटके।

बेन स्टोक्स का ODI करियर
स्टोक्स ने 20 साल की उम्र में 2011 में आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के लिए वनडे डेब्यू किया था। 31 वर्षीय स्टोक्स ने 11 साल के वनडे करियर में सिर्फ 104 मुकाबलों में हिस्सा लिया। वनडे क्रिकेट में उन्होंने करीब 40 की औसत से 2919 रन बनाए हैं। उनके नाम तीन शतक और 21 अर्धशतक दर्ज हैं। वहीं, इस तेज गेंदबाज ने 74 विकेट भी चटकाये हैं।

स्टोक्स ने क्यों लिया संन्यास?
बेन स्टोक्स ने कहा- मैं इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी वनडे मैच मंगलवार को डरहम में खेलूंगा। मैंने वनडे से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह मेरे लिए बहुत मुश्किल निर्णय रहा। मैंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए हर मिनट को एंजॉय किया है। यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही।” स्टोक्स ने लिखा- तीनों प्रारूप खेलना अब मेरे लिए संभव नहीं है। खासकर जो शेड्यूल रहता है और हमसे जिस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद की जाती है, वह काफी थकाने वाला है। मेरा शरीर मुझे निराश कर रहा है, मुझे यह भी लगता है कि मैं एक और खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button