Kalinga University के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, NIRF 2022 की रैंकिंग में देश के टॉप 150 विश्वविद्यालयों में शामिल

Kalinga University

रायपुर। Kalinga University मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। सिर्फ कुछ ही वर्षों में यह छत्तीसगढ़ प्रदेश का सर्वोत्कृष्ठ निजी विश्वविद्यालय तो है ही, साथ ही साथ अंतर्राष्ट्रीय ख्याति भी प्राप्त कर चुका है। एनआईआरएफ 2022 की रैंकिंग में यह छत्तीसगढ़ का एकलौता विश्वविद्यालय है, जिसे उच्च शिक्षण संस्थाओं के बीच 101-150 की सूची में स्थान मिला है।

उच्चशिक्षा के क्षेत्र में एनआईआरएफ की रैंकिंग का महत्वपूर्ण स्थान है। यह संस्थान पूर्णतः वस्तुनिष्ठ, निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन के लिए प्रसिद्ध है। जिसमें देश के सभी प्रतिष्ठित उच्च शैक्षणिक संस्थान उत्सुकता से भाग लेते हैं। एनआईआरएफ उच्च शैक्षणिक संस्थानों की गुणवत्ता का सभी मानकों में मूल्यांकन करके उन्हें रैकिंग प्रदान करता है। कलिंगा विश्वविद्यालय के लिए यह खुशी और गर्व का क्षण है कि उसे देश के सर्वाेत्कृष्ट 150 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है। साथ ही यह सम्मानित सूची में सम्मिलित होने वाला छत्तीसगढ़ प्रांत का यह पहला विश्वविद्यालय है।

Read More : Kalinga University की विद्यार्थी वर्षा ध्रूव को एनसीसी के सर्वश्रेष्ठ कैडेट अवार्ड से किया गया सम्मानित, कमांडिंग ऑफिसर ने नगद और प्रशस्ति पत्र किया प्रदान…

 

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आर .श्रीधर ने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय परिवार के समस्त सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि – कोविड-19 महामारी के बाद अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। उसके बावजूद भी विश्वविद्यालय परिवार की निष्ठा, कार्यकुशलता और अथक श्रम के परिणामस्वरूप कलिंगा विश्वविद्यालय ने यह सफलता अर्जित की है।

Kalinga University

कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. बैजू जॉन ने छत्तीसगढ़ के नागरिकों के साथ कलिंगा विश्वविद्यालय को बधाई देते हुए कहा कि – इस गौरवशाली स्थान प्राप्त करने हेतु कलिंगा विश्वविद्यालय में वैश्विक मापदंड के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, आकर्षक अधोभूत संरचना, विशेषज्ञ प्राध्यापकों की टीम के द्वारा उपयोगी और शोधपरक शिक्षण के साथ उच्च रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण का बहुत योगदान है। भविष्य में भी हम बेहतरीन उच्चसुविधा प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित हैं।

Read More : कलिंगा विश्वविद्यालय में दो दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

 

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने एनआईआरएफ 2022 की उच्च रैंकिंग में कलिंगा विश्वविद्यालय का सम्मिलित होने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि – कोविड महामारी के दौरान भी यहाँ पर व्यवस्थित तरीके से सत्र के अनुसार नियमित अध्ययन जारी रहा है। ऑनलाइन स्टडी के साथ एसाइनमेंट, स्टडी मटेरियल, क्वीज के साथ देश-विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षाविद विद्वान के सैकड़ों वेबिनार का आयोजन किया गया।

निर्धारित समय पर सभी परीक्षाएं और परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। यह कलिंगा विश्वविद्यालय की बहुत बड़ी उपलब्धि है। बेहतरीन संसाधन, संरचना और मूल्यपरक शिक्षा प्रदान करने के मामले में हम कोई समझौता नहीं करते हैं। यही कारण है कि आज हम देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में एक है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button