Monsoon Tips : मानसून में भूलकर भी न करे इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ता है बुरा असर, पढ़े पूरी खबर

रायपुर। Monsoon Tips मानसून आते ही लोगो के चेहरें खिल जाते हैं। ज्यादातर लोगो को रिमझिम फुहार और वातावरण के युक्त मानसून काफी पसंद हैं। वहीं बीमारियों का खतरा भी बड़ जाता हैं। आपकी एक गलती से आपकी या आपके परिवार के लोगो की तबियत ख़राब हो सकती हैं। ऐसे में खान-पान पर ध्यान रखना बेहद ही जरुरी हैं। बाजार में मिलाने वाली फल सब्जियों के बाहरी आवरण में कई तरह के वायरस चिपके हुए रहते हैं। जो सेहत को बिगाड़ देता हैं। इनसे पेट की समस्याओं का जोखिम हो सकता है। आइए जानते हैं कि इस मौसम में किन चीजों का परहेज करना चाहिए।

Read More : Monsoon Health Tips : मानसून के दौरान इस चीजों का भूलकर भी न करे सेवन, बिगड़ सकती है आपकी तबियत

 

मशरूम
मशरूम नम मिट्टी में उगते हैं जिससे उनमें बैक्टीरिया की वृद्धि हो सकती है। इनका सेवन करने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप इनका सेवन कर भी रहे हैं तो इसे धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें और उबालने के बाद ही सेवन करें।

बाहरी चीजों से परहेज
मानसून के समय तले हुए खाद्य पदार्थों और बाजार में खुले में बिकने वाली चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। इनका सेवन पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है। किसी भी चीज के सेवन से पहले उसकी स्वच्छता और रखरखाव पर विशेष ध्यान दें।

Read More : Monsoon Health Tips : बारिश के मौसम में रहना चाहते है एकदम स्वस्थ, तो भूलकर भी ना करें ये 8 काम, नहीं तो होगी भारी मुसीबत

 

फलों-सब्जियों का ऐसे करे इस्तमाल

फल
मानसून में किसी भी फल के सेवन से पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लेना बहुत आवश्यक होता है। आहार विशेषज्ञ इस मौसम में तरबूज-खरबूज का सेवन न करने की सलाह देते हैं। बाकी फलों के सेवन से पहले उनकी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाना आवश्यक होता है। गले हुए फलों के सेवन से बचना चाहिए, इसमें रोगाणुओं के विकास का खतरा हो सकता है।

सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों के बाहरी आवरण पर बैक्टीरिया और फंगस मौजूद रहते हैं।जिसके कारन पेट सम्बन्धी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। पालक, मेथी के पत्ते, पत्ता गोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियों को इस मौसम में खाने से बचना चाहिए। या फिर इन्हें बहुत अच्छे तरीके से साफ करने के बाद ही प्रयोग में लाएं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button