CG News : सावन की रिमझिम झड़ी के बीच भक्त कर रहे महाकाल की पूजा…

CG News

बीजापुर, गुप्तेश्वर जोशी। CG News सावन माह के पहले सोमवार को यहां महादेव घाटी में स्थित शिव मंदिर में भक्तों की खासी भीड़ उमड़ी रही। हर-हर महादेव के जयकारों के बीच श्रद्धालुओं ने शिवलिंग में जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। श्रद्धालुओं ने शिवालयों में गंगाजल, दूध, दही से जलाभिषेक कर बेलपत्र, चावल व पुष्प से भगवान शिव की पूजा की। नगर के अन्य शिव मंदिरों में भी जलाभिषेक को लेकर सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

Read More : CG News : तिल्दा मे भव्य कलश यात्रा के साथ प्रारम्भ हुई श्रीमद भागवत कथा..

महादेव घाट मंदिर समिति के सदस्य पप्पू चौहान के मुताबिक श्रावण मास व शिव का भारतीय संस्कृति से गहरा मेल है। श्रावण के आते ही शिव भक्तों में पूजा अर्चना के लिए नई उमंग का संचार हो जाता है। शास्त्रों और पुराणों का कहना है कि श्रावण मास भोले बाबा को अत्यंत प्रिय है। इस माह में शिव अर्चना के लिए प्रमुख सामग्री बेलपत्र और धतूरा सहज सुलभ हो जाता है।

Read More : CG : भूपेश सरकार खरीदेगी गौ-मूत्र, 28 से गौठानों में शुरू होगी खरीदी, पशुपालकों की आय और जैविक खेती को मिलेगा बढ़ावा 

शिव ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा-अर्चना की सामग्री के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती। अगर कोई सामग्री उपलब्ध न हो तो जल ही काफी है। भक्ति भाव के साथ जल अर्पित कीजिए और भगवान शिव को प्रसन्न कीजिए। सावन का पहला सोमवार आज है। हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष तृतीया और सावन का पहला सोमवार है। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।

Read More : CG News : थम थम कर हो रही बारिश, इंद्रावती फिर उफान पर, पटनम से तरलागुड़ा का मार्ग हुआ अवरुद्ध…

श्रावण मास का पहला सोमवार 18 जुलाई को हुआ, इस दिन से सोमवारी व्रत आरंभ हो गया। बता दें कि इस बार पूरे सावन मास में कुल 4 सोमवार पड रहे हैं। सावन सोमवार का व्रत हिंदू पुरुष और महिलाएं दोनों ही करते हैं, ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को रखने से भगवान शिव प्रसन्ना होते हैं अपने भक्त की मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button