Tasty Soup : रात की बची सब्जियां और खिचड़ी से ऐसे बनाएं टेस्टी सूप, देखकर ही आने लगेगा मुँह में पानी

 

New Delhi : Tasty Soup घरों में ज्यादातर दोपहर या रात के खाने के बाद सब्जियां बच जाती है, जिसका दोबारा सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसे में सब्जियों को वेस्ट ना करने के लिए आप इसका कुछ बेहतर इस्तमाल कर सकते है। वो है इसे नया स्वाद देने देने की तरकीब। यहां हम आपको रात या दिन की बची हुई सब्जियों से सूप बनाने का तरीका बताएंगे, जिसे आप कभी भी बना सकते हैं और वो भी बिना अधिक तामझाम के। ये खाने तो टेस्‍टी बनेंगे ही, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि आप बची सब्जियों की मदद से टेस्‍टी और हेल्‍दी सूप किस तरह बना सकते हैं, जिसे घर के सदस्‍य भी पसंद करेंगे।

लौकी की सब्जी से बनाएं सूप

लौकी और चले दाल की सब्जी अगर अधिक बन गई है तो आप इसमें कुछ और सामग्री मिलाकर टेस्टीर सूप बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए काली मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, पानी आवश्यकतानुसार, मक्खन, फ्रेश क्रीम और रेड चिली फ्लैक्स। बची हुई सब्जी् का सूप बनाने के लिए सबसे पहले इसे मिक्सी में डालें और ब्लेंतड कर लें। अब पैन में इसे डालें और ज़रूरत के मुताबिक पानी डालें।

इसे उबालें और स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर और मक्खन डालें। मध्यम आंच पर सूप को कुछ देर तक पकने दें। सूप तैयार है। आप इसे बाउल में सर्व करें। परोसने से पहले इस पर फ्रेश क्रीम और चिली फ्लैक्स डालें।

चाइनीज सब्जियों से बनाएं सूप
घर में अगर मंचूरियन या मोमोज बच गए हैं तो, आप एक पैन में पानी उबालें और उसमें सोया सॉस, विनेगर, चिली और थोड़ा सा टोमेटो सॉस डालकर उबाल आने का इंतजार करें। जब उबाल तो इसमें नमक और पानी में घुला कॉर्नफ्लोर घुला डालकर चलाते रहें। इसमें मोमोज़ और मंचूरियन डालकर उबाल लें। आखिर में इसमें ब्लैरक पेपर, चिली फ्लेक्सं डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

खिचड़ी से बनाएं सूप
अगर खिचड़ी बच गई है तो आप इससे भी सूप बना सकते हैं। सूप बनाने के लिए बची हुई खिचड़ी को मिक्सी में स्मूद पेस्ट बना लें और पानी डालकर उबालें। अब इसमें नमक और काली मिर्च डालकर पकाएं। सर्विंग बाउल में खिचड़ी से बनी गर्मागर्म सूप सर्व करें।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button