CG News : सीएम भूपेश ने जिले वासियों को दी नई सौगात, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक और राज्य शासन के बीच हुआ एमओयू…

CG News

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही। CG News मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आज सर्किट हाउस गौरेला में जिले वासियों को आजीविका के क्षेत्र में नई सौगात दी। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में स्वसहयता समूहों की महिलाओं और जिले वासियों की आजीविका को बढ़ाने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक और राज्य शासन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बीच अनुबंध (एम.ओ.यू.) हुआ। इस अनुबंध से नवगठित जिला गौरेला पेण्ड्रा मरवाही के स्वसहायता समूहों की महिलाओं एवं जिले वासियों के कौशल प्रशिक्षण, तकनीकी उन्नयन तथा व्यापार उन्नति के लिए यज्ञ कुंड में आहुति के तुल्य है।

Read More : CG News : स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, ड्यूटी से गायब 17 शिक्षको को कारण बताओ नोटिस जारी…

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के सामुदायिक केन्द्र, विद्यालय एवं कौशल विकास केन्द्र की स्थापना के लिए जिले में सेन्टर खोले जाने की योजना है। इसके लिए गौरेला विकासखंड के ग्राम लालपुर में तीन हेक्टेयर भूमि विश्वविद्यालय को आबंटित की जा चुकी है। इसका उद्देश्य जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व सहायता समूह की महिलाओं, ग्रामीणों एवं युवाओं को कौशल विकास एवं रोजगारोन्मुखी, व्यवसायपरक शिक्षा प्रदान कर उन्हे आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न विधाओं में पारंगत कर जनजातीय उन्नयन की दिशा में कार्य करना है।

Read More : CG News : आकाशीय बिजली के चपेट आने मामा-भांजे की हुई मौत, बारिश से बचने पेड़ के नीचे खड़े थे…

लाइवलीहुड बिजनेस इन्क्यूबेशन (एलबीआई) के समेकित प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा क्षेत्रीय जनजातियों एवं किसानों को विभिन्न ट्रेडस में प्रशिक्षित किया जायेगा। जिले के स्व सहायता समूहों एवं किसानों द्वारा क्षेत्रीय उत्पादों कोदो, कुटकी, शहद आदि से विभिन्न उत्पाद तैयार कर उनकी ब्रांडिंग भी किया जाएगा। इसके लिए उन्हे उचित मूल्य प्रदान किया जाएगा। स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिलेगी। क्षेत्रीय स्व सहायता समूहों एवं छात्राओं को कौशल विकास में पारंगत करने से रोजगार का अवसर मिलेगा। इस अनुबंध के तहत जिले में गठित स्व सहायता समूह की महिलाओं एवं उनके बच्चों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न शैक्षणिक एवं व्यावसायिक विभाग खुलने से क्षेत्रीय छात्रों को अनुसंधान संबंधी शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button