Health : बारिश के पानी से आपकी Skin भी हो सकती है ख़राब, इस घरेलू उपाय से नहीं होगी समस्या, जानिए स्किन टिप्स

 

हेल्थ, एजेंसी । अक्सर बारिश के पानी से सेहत बिगड़ने लगती है, लेकिंन कई लोगो के चेहरे पर भी इसका असर पड़ता है।  ज्यादातर लोगों का चेहरे में पिम्पल्स आने लग जाते है।  शासकीय आयुर्वेदिक कालेज के सह-प्राध्यापक डा. संजय शुक्ला का कहना है , बढ़ती उमस, पसीना और गीले कपड़े पहनने से त्वचा में कई हानिकारक जीवाणुओं की उपस्थिति से दाद, खाज, खुजली, त्वचा के ऊपरी हिस्से पर लाल चकत्ते उभरने जैसी समस्याएं सामने आने लगती है।

read more : vastu : अच्छी सेहत पाने की है ख्वाहिश तो इन चीजों को करने से बचें, भूलकर भी न करें इन वास्तु नियमों की अनदेखी

आयुर्वेद में त्वचा संबंधी संक्रमण से बचाव के विभिन्न उपाय हैं। इसमें नीम के पत्ते के उबले हुए पानी से नहलाएं। इस दौरान शरीर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। शरीर को पूरी तरह सुखाने के बाद ही कपड़े पहनें। त्वचा संबंधी संक्रमण से बचाव का सबसे सही उपाय है कि स्वयं को गंदे पानी के संपर्क में आने से बचाएं।

read more : Health: सेब के साथ उसके छिलके भी हैं सेहत के लिए लाभदायक, फेंकने के बदले इस प्रकार कर सकते हैं इस्तेमाल

इस दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बाहर की तली-भूनी वस्तुएं व अम्लीय प्रवृत्ति के खाद्य पदार्थ दही इत्यादि के साथ, अधिक मिर्च-मसालों के सेवन से बचना चाहिए। भोजन में मौसमी फलों खासतौर पर सेब, अनानास, नाशपाती और ड्राई-फ्रूट्स (काजू, किशमिश, बादाम), हल्दी दूध और घी का सेवन लाभकारी होता है।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button