Gold Today :  शुद्धता की गारंटी के साथ सस्ते दाम में आज सोना खरीदने का अंतिम मौका, जानिए सोने और चांदी के भाव 

Sovereign Gold Bond Scheme

 

दिल्ली एजेंसी । अगर आप सोना व चांदी ख़रीदना चाहते है तो आज का दिन आपके लिए फादेमंद रहने वाला है।  क्योंकि मोदी सरकार सोमवार से ही सस्ता सोना बेच रही है। आज यानी शुक्रवार को आखिरी दिन है।ता दें यह सोना फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। यह वह सोना है, जिसे चोर चुरा नहीं सकता, शुद्धता की गारंटी इतनी कि इसे बेचने पर बाजार का करेंट रेट ही मिलता है, वह भी ब्याज के साथ। इसके अलावा भी ढेर सारे फायदे हैं। यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड है। सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज को जारी कर दिया है।

read more : Bollywood : अर्जुन कपूर के साथ वेकेशन में निकली Malaika Arora को फैंस ने किया ट्रोल, कहा- शादी से पहले कौन मनाता है हनीमून ! 

इस किस्त के लिए सोने का निर्गम मूल्य 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। यह चालू वित्त वर्ष का पहला निर्गम होगा। सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट की पेशकश की है और आवेदकों को इस छूट का लाभ लेने के लिए डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा। यानी अगर कोई 10 ग्राम की खरीदारी करता है तो उसे 500 रुपये की छूट मिलेगी।

read more : भारत ने श्रीलंका को दी मात, गेंदबाजों ने छोटे लक्ष्य का किया बचाव, Jemimah Rodrigues बनी प्लेयर ऑफ द मैच

: इसकी सबसे खास बात होती है कि निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है। साथ ही उन्हें इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड ​इंटरेस्ट भी मिलता है।बॉन्ड जारी होने के पखवाड़े के भीतर स्टॉक एक्सचेंजों पर तरलता के अधीन हो जाते हैं। इस पर तीन साल के बाद लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा (मैच्योरिटी तक रखने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा) वहीं इसका लोन के लिए  इसका उपयोग कर सकते हैं। इन बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होती है और 5वें साल के बाद ही प्रीमैच्योर विड्रॉल किया जा सकता है। फिजिकल गोल्ड की तरह जीएसटी और मेकिंग चार्ज से छुट्टी।

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button