Afghanistan Earthquake : भूकंप में मचाई तबाही, 300 लोगों की मौत, 600 से ज्यादा घायल

Afghanistan Earthquake

काबुल। Afghanistan Earthquake अफगानिस्तान आज भूकंप ने भरी तबाही मचाई हैं। यहां 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के चलते कम से कम 300 लोगों के मरने की खबर मिली है। मरने वालों का यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। Afghanistan Earthquake  जबरदस्त भूकंप की वजह से करीब 600 लोग घायल हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है। भूकंप के चलते अफगानिस्तान में बड़े नुकसान का अनुमान है। Afghanistan Earthquake

अफगानिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया है कि आज तड़के अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में आए 6.1 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 300 लोगों की जान चली गई। Afghanistan Earthquake एजेंसी के अनुसार, भूकंप दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान में घनी आबादी वाले खोस्त शहर से लगभग 44 किलोमीटर दूर महसूस किया गया।

Read More : Earthquake: महज 5 मिनट में भूकंप के दो झटकों से हिली राजधानी, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.3, जानें इससे बचाव के तरीके

 

तालिबान प्रशासन के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि नंगरहार और खोस्त के पूर्वी प्रांतों में भी मौतों की सूचना मिली है। अधिकारी और हताहतों की जांच कर रहे हैं। Afghanistan Earthquake  एजेंसी ने बताया कि बचाव दल हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे हैं।

भूकंप के झटके लाहौर, मुल्तान, क्वेटा सहित पाकिस्तान के कई अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए। तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा कि भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के चार जिलों को हिला दिया, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए। दर्जनों घर तबाह हो गए हैं। हम सभी सहायता एजेंसियों से टीमों को भेजने का आग्रह करते हैं।

Afghanistan Earthquake

पाकिस्तान में भी आया भूकंप
इससे पहले मंगलवार देर रात पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां रात दो बजकर 24 मिनट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। राहत की बात यह है कि पाकिस्तान में आए भूकंप में किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। इसके अलावा देर रात मलेशिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता यहां 5.1 रही।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button