Shocking: नशे के मामले में लड़को से भी आगे निकली प्रदेश की लड़कियां, रिसर्च में सामने आया चौकाने वाला आकंड़ा…

 

Shocking

 

 

लखनऊ, Shocking: एक समय था जब सिर्फ लड़के ही नशे का सेवन करते थे और उन्हें भी इस सब के सेवन के लिए रोका जाता था, लेकिन कब जमाना कब बदल चुका है  यह पता भी नहीं चला गुटका-तंबाकू (gutta-tobacco) के सेवन से होने वाले नुकसान से हर कोई वाकिफ है. बावजूद इसके आपने अपने आस-पास कई लोगों को इनका सेवन करते देखा होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health and Family Welfare) और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज (International Institute of Population Sciences) ने इनके सेवन को लेकर एक सर्वे रिपोर्ट (survey report) पेश की है, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें निकल के सामने आई हैं. नशे के मामले में यूपी (U.P.) की लड़कियां-लड़कों (girls and boys) से भी आगे हैं.

 

 

READ MORE:Shocking: बड़ा पाँव समझ कचरे के ढेर में फेंका 10 तोला सोना, पुलिस को लेनी पड़ी चूहे की मदद…

 

क्या कहती है रिपोर्ट

परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Family Welfare) और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज (International Institute of Population Sciences) की सर्वे रिपोर्ट (survey report) के आकड़ों के अनुसार हर 100 में से 23 लड़के-लड़कियां किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं. जिसमें 22% लड़के और 24% लड़कियां तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं. सिगरेट पीने के मामले में ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे-4 की रिपोर्ट में 1.9% लड़के और 2.7% लड़कियां सिगरेट पीती हैं. बीड़ी पीने के मामले में लड़कियों की दर लड़कों से दो गुना है. 1.3% लड़के और 2.6% लड़कियों को बीड़ी पीने की लत है.

 

 

 

सर्वे में शामिल

पूरे देश में GYTS–4 में लगभग 97 हजार स्कूली बच्चों को इस सर्वे में शामिल किया गया था. इस सर्वे में यूपी के सरकारी और निजी स्कूलों के 3501 बच्चे शामिल थे.

स्कूली बच्चे 7 साल से शुरू कर देते हैं सिगरेट पीना
7 साल से भी कम उम्र की लड़कियां तंबाकू खाने लगती हैं.
8 साल के लड़के बीड़ी और सिगरेट पीने लगते हैं.

इन जगहों पर बच्चे करते हैं गुटका-तंबाकू का सेवन
घर पर – 37.4%
दोस्तों के घर-19.8%
स्कूलों में-13.5%
सार्वजनिक स्थलों पर-10.8%
सामाजिक कार्यक्रमों में – 8.9%
कहीं भी- 9.7%

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button