IRCTC : देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन दिल्‍ली से रवाना, खासियत जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

 IRCTC

Delhi : IRCTC धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने के लिए 21 जून से भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) आज से शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री ने इसी साल देश के ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने वाली ट्रेनों की सीरीज के रूप में भारत गौरव ट्रेन का एलान किया था। रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने आईआरसीटीसी (IRCTC) को इसकी जिम्मेदारी दी थी। ये ट्रेन दिल्ली से नेपाल (Nepal) के जनकपुर (Janakpur) तक जाएगी। IRCTC

Read More : IRCTC : विदेश जाने का सपना होगा पूरा, सस्ते दामों में आईआरसीटी करवा रहा थाईलैंड का सफर, बैंकॉक में मौज-मस्ती करने का मौका 

 

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन ‘श्री रामायण यात्रा’ (Shri Ramayana Yatra) आज शाम दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से रवाना की हुई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने झंडी दिखाकर टूरिस्‍ट ट्रेन को रवाना किया। इस मौके पर भारत में नेपाल के राजदूत डा. शंकर प्रसाद शर्मा और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके त्रिपाठी भी मौजूद रहे।

IRCTC

  • इस सुविधाओं का मिलेगा लाभ
    ट्रेन में पेंट्री कार होगी, जिसमें पर्यटकों के लिए ताजा भोजन बनेगा। ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी। सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद रहेंगे। ट्रेन के अलावा विभिन्‍न शहरों में रुकने के लिए एसी होटल में कमरों की व्‍यवस्‍था होगी। ट्रेन से बाहर खाना होटल, रेस्‍त्रां और बैंक्‍वेट में खाना और लोकल ट्रांसपोर्ट उपलब्‍ध कराया जाएगा।

IRCTC

  • इन राज्‍यों से गुजरेगी

नेपाल के अलावा ट्रेन उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र,कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश होकर गुजरेगी ।

IRCTC

  • इन शहरों का सफर कराएगी ट्रेन

ट्रेन 12 प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगी, जो भगवान श्रीराम से संबंधित हैं, यहां पर यात्री इन धार्मिक स्‍थानों के दर्शन कर सकेंगे । इनमें अयोध्‍या, बक्‍सर,जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक,हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्रांचल शामिल हैं ।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button