International Yoga Day: योग दिवस पर अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन…

 

Intentional Yoga Day

 

 

 

रायपुर, International Yoga Day: आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती में आइक्यूएसी और योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सामूहिक योग अभ्यास किया गया । इस अवसर पर योग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर ने योग के महत्वपूर्ण आसनों के संबंध में जानकारी देते हुए योग करने के सही तरीकों को समझाया ।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ.वी.के. अग्रवाल ने कहा कि योग, शारीरिक व्यायाम के सबसे प्रभावशाली रूपों में से एक है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग बहुत आवश्यक है। साथ ही मन और मस्तिष्क को संतुलित रखने में भी योग अहम भूमिका निभाता है। प्राचार्य डॉक्टर युलेन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि पुराने जमाने में लोग ज्यादा मजबूत और शक्तिशाली हुआ करते थे। खानपान के अलावा भी इसके कई कारण थे ।

 

READ MORE:International Yoga Day 2022 : राजधानी में Narayana Multispeciality Hospital ने कराया “परमजीवनम” का आयोजन, सुमधुर भजन की दी गई प्रस्तुति

 

 

लेकिन इनमें योग भी एक महत्वपूर्ण कारण रहा है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास करने से शरीर को मजबूती मिलती है और हमारा शरीर बदलते मौसम के अनुसार खुद को तैयार करता है। प्रशासनिक अधिकारी अमित अग्रवाल ने कहा कि योग, शरीर को ही रोग मुक्त नहीं करता बल्कि मानसिक एवं बौद्धिक स्तर पर मानव को सशक्त, शांत और ओजस्वी बनाता है। इस मौके पर आइक्यूएसी कोऑर्डिनेटर डॉ. डॉली पांडेय ने अच्छे स्वास्थ्य की मनोकामना के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी ।

 

योग ट्रेनर रिमझिम अग्रवाल महाविद्यालय में आयोजित समर कैम्प में प्रतिभागियों को योग का प्रशिक्षण दें रही है इस अवसर सभी प्रतिभागियों सहित समाजसेवी, प्राध्यापकगण, और विद्यार्थियों ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस आयोजन में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों सहित विद्यार्थियों ने योग अभ्यास किया ।

 

 

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button