Weight Loss Tips : बढ़ते मोटापा से आ गए है तंग, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल…

Weight Loss Tips

रायपुर। Weight Loss Tips अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद करेगी। लाखों लोग पेट की चर्बी और तेजी से बढ़ रहे वजन से परेशान हैं। उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल वजन बढ़ने कारणों में प्रमुख हैं। Weight Loss Tips हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है। Weight Loss Tips

अधिक कैलोरी वाले फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। Weight Loss Tips ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर फोकस करना होगा। इसके लिए आप अपने डाइट में सलाद को शामिल कर सकते हैं। सलाद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने में काफी कारगर हैं।

Read More : Weight loss tips : क्या आप भी मोटापा को कहना चाहते है Bye-Bye, तो इन घरेलु नुस्खो का करे उपयोग…

 

काबुली चना से बना सलाद
आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड शामिल करना चाहते हैं तो आप काबुली चने से बना सलाद डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सलाद प्रोटीन से भरपूर होता है। इस सलाद को बनाने के लिए एक बाउल में बारीक कटी हुई गाजर, शामिला मिर्च, उबली हुई फूलगोभी और पनीर को छोटे टुकड़ों में काटकर डालें। अब इस बाउल में उबले हुए चने डालें। इसमें ऊपर से स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और थोड़ा मिर्च पाउडर डालें। इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। इसे अच्छे से टॉस करें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें।

 

राजमा का सलाद

राजमा की करी का सेवन चावल के साथ लोकप्रिय रूप से किया जाता है। अगर आपके पास बचा हुआ राजमा है, तो इसका सलाद बना सकते हैं। इस स्वादिष्ट और सरल रेसिपी को ट्राई करने के लिए आधा कप बचा हुआ राजमा लें। इसमें बारीक कटे प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी और हरे प्याज मिला लें। आप इस सलाद में अखरोट और मूंगफली जैसे सूखे मेवे भी डाल सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। अब इसका सेवन करें।

Weight Loss Tips

 

खीरे का सलाद

गर्मियों में खीरे का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है. इसके लिए एक बाउल में बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर और खीरा डालें। इसमें मूली और गाजर भी डालें। इसमें ऊपर से नींबू का रस, काली मिर्च, पुदीने की चटनी, जीरा पाउडर और सेंधा नमक डालें. इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस स्वादिष्ट सलाद का सेवन करें। ये बहुत सेहतमंद भी होता है, साथ ही ये तेजी से वजन घटाने में भी मदद करता है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button